nayaindia IPL 2024: इन 3 कारणों से बन रहे है इस सीजन में 250 से ज्यादा रन
खेल समाचार

IPL 2024: इन 3 कारणों से बन रहे है इस सीजन में 250 से ज्यादा रन

ByNI Sports Desk,
Share
Sunrisers Hyderabad
Image Credit: IPL

आईपीएल 2024 में अभी 38 मैच हुए हैं, जिनमें रिकॉर्ड बहुत तेजी से बने और टूट भी रहे हैं। खासकर सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ एक पारी में 287 रन बनाकर क्रिकेट दुनिया में सनसनी फैला दी थी। आईपीएल 2023 तक किसी टीम द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर 263 रन था, जिसे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ बनाया था। 10 साल तक यह रिकॉर्ड नहीं टूट पाया था, लेकिन आईपीएल 2024 (IPL 2024) में यह रिकॉर्ड टूट गया है कि आखिर टीमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड स्कोर के पार कैसे गई? तो आइए जानते हैं बड़े स्कोर बनने का मुख्य कारण क्या है?

इम्पैक्ट प्लेयर रूल
बीसीसीआई (BCCI) ने वैसे तो इम्पैक्ट प्लेयर रूल की शुरुआत आईपीएल 2023 में की थी, लेकिन इसका सबसे ज्यादा प्रभाव 2024 में देखने को मिल रहा है। इसका मतलब अगर कोई टीम पहले खेल रही है तो वो 7 मेन बल्लेबाजों के साथ उतर सकती है क्योंकि गेंदबाजी आने पर इम्पैक्ट प्लेयर रूल के तहत एक बल्लेबाज को हटाकर 5वें गेंदबाज को प्लेइंग इलेवन में जगह दी जा सकती है। इससे टीमों की बल्लेबाजी लाइन-अप में बहुत गहराई आई है। KKR और SRH समेत कई टीमें इस नियम का फायदा उठाकर लगातार 200 से अधिक रन स्कोर बना रही हैं।

आक्रामक बल्लेबाजी और छोटी बाउंड्री
आईपीएल 2024 (IPL 2024) में हैदराबाद, कोलकाता और कई मौकों पर मुंबई इंडियंस ने भी बल्लेबाजी में आक्रामकता दिखाई दिखाई है। वहीं कई मैदानों की बाउंड्री रेखा 60 मीटर से भी नीचे हैं। तो यही कारण है कि KKR और SRH अभी तक इस सीजन में कई पारी में 200 रन से ज्यादा बना चुकी हैं। दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर भी आवाज उठा चुके हैं कि गेंदबाजों को आईपीएल में फायदा देने के लिए बाउंड्री रेखा को लंबा किया जाना चाहिए। इन्हीं वजहों से मोहम्मद सिराज, एनरिक नॉर्टजे और मिचेल स्टार्क जैसे विश्व स्तरीय गेंदबाजों की भी जमकर धुनाई हो रही है।

गेंदबाजी में कम अनुभव और वेरिएशन की कमी
आईपीएल के किसी मैच में हर एक टीम अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन के साथ उतरने की कोशिश करती है। मगर प्लेइंग इलेवन में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी होते हैं, जो अपना आईपीएल डेब्यू खेल रहे हैं या ज्यादा अनुभव नहीं है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण गेराल्ड कोएत्ज़ी हैं, जो आईपीएल 2024 (IPL 2024) में अभी तक 12 विकेट चटका चुके हैं लेकिन गति के अलावा कोई वेरिएशन ना होने के कारण उन्होंने करीब 10 के इकॉनमी रेट से रन लुटाए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें