nayaindia Faf Duplessis ऐसी हार के बाद दिमाग़ पर असर पड़ सकता है: डुप्लेसी
खेल समाचार

ऐसी हार के बाद दिमाग़ पर असर पड़ सकता है: डुप्लेसी

ByNI Sports Desk,
Share
Faf Duplessis

बेंगलुरु। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) ने आईपीएल 2024 में अपना लगातार पांचवां मैच गंवाया है। इस बार उन्हें घर में हार मिली है और उनके ख़िलाफ़ सनराइजर्स हैदराबाद ने लीग इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर 287/3 बना दिया। इस हार के बाद आरसीबी के कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी (Faf Duplessis) ने स्वीकार किया है कि ऐसी हार के बाद दिमाग़ पर असर पड़ सकता है। लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने भी 262/7 का स्कोर बनाकर शानदार संघर्ष दिखाया, लेकिन लक्ष्य से दूर रह गए। Faf Duplessis

इस मैच से पहले आरसीबी ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के ख़िलाफ़ केवल 15.3 ओवर्स में ही 199 रन लुटाए थे और इसके बाद भी उन्होंने केवल चार विशेषज्ञ गेंदबाज़ों के साथ पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला ले लिया। मैच के बाद डुप्लेसी ने कहा हमने कुछ चीज़ें करने की कोशिश की, लेकिन वे काम नहीं कर रही हैं। इससे पता चलता है कि अन्य ग्रुप में आत्मविश्वास कितना है। जब आपका आत्मविश्वास कमज़ोर होता है तो फिर आपको छिपने की जगह नहीं मिलती।

खेल काफ़ी तेज़ी से आगे जा रहा है और बल्लेबाज़ इसे और तेज़ ले जाना चाहते हैं। ऐसे में यदि गेंदबाज़ के तौर पर आप अपने खेल के टॉप पर नहीं हैं तो मुश्किल होगी। निश्चित तौर पर ऐसी पिच पर केवल पांच गेंदबाज़ों के साथ कठिनाई थी। हम अलग चीज़ें करने की कोशिश करते रहेंगे। रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के ख़िलाफ़ होने वाले मैच से पहले डुप्लेसी को लगता है कि ब्रेक लेकर ख़ुद को दोबारा तैयार करना ही सबसे अच्छा विकल्प होगा।

वर्तमान स्थिति को देखते हुए आरसीबी (RCB) के लिए नॉकआउट में जाने की उम्मीदें काफ़ी कम हैं और यदि वे अपने सातों मैच भी जीत लें तो भी शायद उन्हें मुश्किल होगी। डुप्लेसी ने कहा एक चीज़ जरूरी है कि आप खेल से दूर जाकर मानसिक रूप से ख़ुद को फ्रेश करें। कई बार जब हमें लगातार हार मिलती है तो लगता है कि हमारा दिमाग़ विस्फोट कर जाएगा। अहम है कि हम खेल से थोड़ा दूर रहें ताकि ख़ुद को अगली चुनौती के लिए तैयार कर सकें।

आगे आने वाली चुनौती काफ़ी मुश्किल है, लेकिन जब हम प्रतिस्पर्धा के लिए आगे आएंगे तो अपना 100 प्रतिशत देंगे। लीग इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बन जाने के बाद भी आरसीबी ने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सकारात्मक सोच दिखाई। डुप्लेसी ने 28 गेंदों में 62 और विराट कोहली (Virat Kohli) ने 20 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को जोरदार शुरुआत दिलाई। बाद में दिनेश कार्तिक ने 35 गेंदों में 83 रनों की पारी खेलकर मैच को अंत तक रोमांचक बनाए रखा।

डुप्लेसी ने कहा लक्ष्य के क़रीब पहुंचने के लिए टीम ने शानदार प्रयास किया। बल्लेबाज़ी में भी हमें कुछ काम करना है। पावरप्ले के बाद हमारे रन रेट में गिरावट आ रही है, इस चीज़ पर हम काम करना चाहते हैं। हमें सुनिश्चित करना होगा कि पावरप्ले के बाद रन रेट (Run Rate) में गिरावट ना आए। हमारी टीम ने अंत तक हार नहीं मानी और इस पर मुझे गर्व है। वरना इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए टीमें ताश के पत्तों की तरह ढेर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें:

300 के आंकड़े को छूना है हमारा अगला लक्ष्य: ट्रैविस हेड

वरुण धवन ने अपना पसंदीदा बॉलीवुड ट्रैक किया शेयर

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें