nayaindia Savita Will Lead Women Hockey Team In Olympic Qualifiers ओलंपिक क्वालीफायर में महिला हॉकी टीम का नेतृत्व करेंगी सविता
खेल समाचार

ओलंपिक क्वालीफायर में महिला हॉकी टीम का नेतृत्व करेंगी सविता

ByNI Desk,
Share

Savita :- हॉकी इंडिया ने शनिवार को 13 से 19 जनवरी तक रांची में होने वाले एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 के लिए 18 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा की। अनुभवी भारतीय गोलकीपर सविता, जिन्होंने हाल ही में लगातार तीसरी बार एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता है, एक बार फिर टीम का नेतृत्व करेंगी। क्वालीफायर की शीर्ष तीन टीमों को पेरिस ओलंपिक का टिकट मिलेगा। टीम प्रतियोगिता में शीर्ष तीन टीमों में जगह बनाने और पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए योग्यता हासिल करने के लक्ष्य के साथ रांची में मैदान में उतरेगी। भारत को पूल बी में न्यूजीलैंड, इटली और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ रखा गया है। इस बीच, जर्मनी, जापान, चिली और चेक गणराज्य पूल ए में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

भारत 13 जनवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा। फिर, 14 जनवरी को न्यूजीलैंड और 16 जनवरी को आखिरी पूल बी मैच में इटली से भिड़ंत होगी। एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम में गोलकीपर, सविता और बिचू देवी खारीबाम शामिल हैं। इस बीच, निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी और मोनिका को टीम में डिफेंडर के रूप में नामित किया गया है। निशा, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, नेहा, नवनीत कौर, सलीमा टेटे, सोनिका, ज्योति और ब्यूटी डुंगडुंग मिडफ़ील्ड में नज़र आएंगी। लालरेम्सियामी, संगीता कुमारी, दीपिका और वंदना कटारिया फॉरवर्ड के रूप में लाइन का नेतृत्व करेंगी। अनुभवी भारतीय संरक्षक सविता, जिन्होंने हाल ही में लगातार तीसरी बार एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता है, एक बार फिर टीम का नेतृत्व करेंगी।

अनुभवी फारवर्ड वंदना कटारिया, जो हाल ही में 300 मैच पूरे करने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बनीं। उन्हें इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के लिए सविता के डिप्टी के रूप में नामित किया गया है। टीम चयन पर बोलते हुए, भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने कहा, “एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 हमारी पेरिस 2024 ओलंपिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। यह जरूरी है कि हम उम्मीदों पर खरे उतरें। टीम योग्यता सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। सभी विचार करने के बाद, हमने सभी विभागों में अपार कौशल और अनुभव के साथ एक अच्छी तरह से संतुलित टीम चुनी है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें