nayaindia It Is Important To Include Youths Whenever You Get Chance Rohit जब भी मौका मिले युवाओं को शामिल करना महत्वपूर्ण: रोहित
खेल समाचार

जब भी मौका मिले युवाओं को शामिल करना महत्वपूर्ण: रोहित

ByNI Desk,
Share

Rohit Sharma :- इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने युवाओं को लंबे प्रारूप में मौका देने के महत्व के बारे में बात की। व्यक्तिगत कारणों से विराट कोहली पहले दो टेस्ट के लिए अनुपलब्ध हैं। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे अधिक अनुभवी क्रिकेटरों से पहले रजत पाटीदार को टीम में बुलाया गया है। रोहित ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में बुधवार को कहा, “हमने वास्तव में कोहली की कमी को पूरा करने के लिए एक अनुभवी खिलाड़ी को वापस लेने के बारे में सोचा था। लेकिन फिर युवाओं को मौका कब मिलेगा और हमने यह भी सोचा। एक अनुभवी खिलाड़ी को छोड़ना या उन पर विचार न करना बहुत कठिन है क्योंकि उन्होंने जितने रन बनाए हैं, उनके पास जिस तरह का अनुभव है और उन्होंने हमारे लिए जितने मैच जीते हैं। यह सब नजरअंदाज करना बहुत मुश्किल है।

लेकिन कभी-कभी आपको कुछ खिलाड़ी सेट-अप में भी मिलते हैं, और आपको उन्हें अनुकूल परिस्थितियां देनी होती हैं, क्योंकि आप उन्हें उजागर नहीं करना चाहते हैं या सीधे विदेशी दौरों पर नहीं लाना चाहते हैं, जहां उन्होंने पहले नहीं खेला है। इन सबके पीछे यही सोच है और जब भी मौका मिले, इनमें से कुछ युवाओं को शामिल करने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है। रजत पाटीदार हाल ही में भारत ‘ए’ टीम के साथ थे। वर्तमान में अहमदाबाद में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ खेल रहे थे और दबाव की स्थिति में पहले चार दिवसीय मैच में 158 गेंदों में 151 रन बनाए। भारत को 25 जनवरी को राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पहले अनुभवी केएस भरत और अनकैप्ड युवा ध्रुव जुरेल के बीच अपने विशेषज्ञ विकेटकीपर के बारे में भी फैसला करना होगा।

साथ ही टीम से जुड़े कई अन्य अहम फैसले लेने होंगे। भारत का लक्ष्य इंग्लैंड से सीरीज में 2012 में 2-1 की हार के बाद घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज न हारने के अपने रिकॉर्ड का बचाव करना है। बेन स्टोक्स के नेतृत्व में और ब्रेंडन मैकुलम द्वारा प्रशिक्षित मेहमान टीम ने अभी तक कोई टेस्ट श्रृंखला नहीं हारी है क्योंकि इन दोनों ने खेल खेलने के अपने आक्रामक दृष्टिकोण के माध्यम से टीम का नेतृत्व संभाला था। आखिरी बार भारत ने आखिरी टेस्ट मैच इस महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेला था। जहां रोहित एंड कंपनी शीर्ष पर रही थी, जो इस प्रारूप के इतिहास का सबसे छोटा मैच भी था। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें