nayaindia Rupee gains 15 paise at 81.83 per dollar विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ने से रुपए में तेजी
कारोबार

विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ने से रुपए में तेजी

ByNI Desk,
Share

Rupee gains :- भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में तेज उछाल से निवेशकों की धारणा मजबूत होने का असर रुपये पर देखने को मिला और भारतीय मुद्रा सोमवार को डॉलर के मुकाबले 15 पैसे बढ़कर 81.83 (अस्थायी) पर बंद हुई।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82 पर खुला और दिन के कारोबार में इसने 81.82 का निचला तथा 82.04 का ऊपरी स्तर देखा। रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 81.98 पर बंद हुआ था। शेयरखान बीएनपी पारिबा के शोध विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में तेज उछाल से रुपये को मजबूती मिली।

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि 14 जुलाई को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 12.74 अरब अमेरिकी डॉलर बढ़कर 609.02 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। हालांकि, घरेलू शेयर बाजारों में कमजोर रुख और मजबूत अमेरिकी डॉलर ने रुपये की बढ़त को सीमित किया। चौधरी ने कहा कि यूरोप और ब्रिटेन के निराशाजनक पीएमआई आंकड़ों के बीच अमेरिकी डॉलर में तेजी आई, जिससे रुपये पर दबाव बना।

इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.19 प्रतिशत बढ़कर 101.26 पर पहुंच गया। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें