nayaindia NPPA सरकार ने 41 दवाओं के दाम घटाये
कारोबार

सरकार ने 41 दवाओं के दाम घटाये

ByNI Business Desk,
Share

नई दिल्ली। सरकार (Government) ने मधुमेह (Diabetes), हृदय रोग (Heart Disease) और लिवर (Liver) से संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली 41 दवाओं (41 Drugs) और छह फॉर्मूलेशन की कीमतें कम कर दी हैं। फार्मास्यूटिकल्स विभाग (Department of Pharmaceuticals) और राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, एंटासिड, मल्टीविटामिन और एंटीबायोटिक्स उन दवाओं में से हैं जो सस्ती हो जाएंगी। 

फार्मा कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे विभिन्न दवाओं के कम कीमत की जानकारी तत्काल प्रभाव से डीलरों और स्टॉकिस्टों को दें। एनपीपीए की 143वीं बैठक (143rd Meeting) में यह निर्णय लिया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आवश्यक दवाओं की कीमतें जनता के लिए सस्ती रहे। भारत दुनिया में मधुमेह के सबसे अधिक मामलों वाले देशों में से एक है। 

यहां 10 करोड़ से अधिक मधुमेह रोगी हैं, जिन्हें दवा की कीमत में कटौती से लाभ होने की उम्मीद है। पिछले महीने, फार्मास्यूटिकल्स विभाग ने 1 अप्रैल से प्रभावी, 923 अनुसूचित दवा फॉर्मूलेशन के लिए अपनी वार्षिक संशोधित कीमतें और 65 फॉर्मूलेशन के लिए संशोधित खुदरा कीमतें जारी की थी।

यह भी पढ़ें:

ममता बनर्जी के इंडिया गठबंधन वाले बयान पर बिहार में सियासत गरमाई

स्वाति मालीवाल के घर पहुंची दिल्ली पुलिस की टीम

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें