nayaindia Indian Stock Market भारतीय शेयर बाजार में तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 203 अंक फिसला
कारोबार

भारतीय शेयर बाजार में तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 203 अंक फिसला

ByNI Business Desk,
Share

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) की तेजी पर सोमवार को ब्रेक लग गया। बाजार के मुख्य सूचकांक लाल निशान में बंद हुए हैं। 5 जून से शेयर बाजार में लगातार तेजी देखी जा रही थी। सेंसेक्स 203 अंक या 0.27 प्रतिशत गिरकर 76,490 अंक और निफ्टी 30 अंक या 0.13 प्रतिशत गिरकर 23,259 अंक पर बंद हुआ। 

सेक्टर के हिसाब से देखें तो पीएसयू बैंक, फार्मा, रियल्टी, एनर्जी, इन्फ्रा और कमोडिटी सबसे ज्यादा बढ़ने वाले इंडेक्स थे। आईटी, फिन सर्विस, मेटल और ऑयल एंड गैस लाल निशान में थे। बाजार में गिरावट लार्जकैप तक ही सीमित थी। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 41 अंक या 0.08 प्रतिशत बढ़कर 53,235 अंक और निफ्टी स्मॉलकैप (Nifty Smallcap) 100 इंडेक्स 259 अंक या 1.51 प्रतिशत बढ़कर 17,475 अंक पर बंद हुआ। 

बाजार में उतार-चढ़ाव दर्शाने वाले इंडिया विक्स में करीब 3 प्रतिशत की गिरावट हुई है और यह 16.39 पर पहुंच गया है। सेंसेक्स (Sensex) के 30 में से 17 शेयर लाल निशान में बंद हुए। टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, विप्रो, एमएंडएम, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक और टीसीएस टॉप लूजर्स थे। अल्ट्राटेक सीमेंट, नेस्ले, एनटीपीसी, टाटा स्टील और एक्सिस बैंक टॉप गेनर्स थे। जानकारों का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) के पास बढ़ने के लिए कोई नया कारण नहीं है। 

सरकार बन चुकी है और स्थिर भी है। ऐसे में लगता है कि कुछ दिनों तक बाजार एक सीमित दायरे में कारोबार कर सकता है। अमेरिकी फेड की ओर से ब्याज दर (Interest Rate) में कमी को लेकर दिए गए बयान पर आने वाले समय में बाजार की चाल निर्भर करेगी। सोमवार को बाजार तेजी के साथ खुला था। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने क्रमश: 77,079 और 23,411 का नया ऑल टाइम हाई बनाया, लेकिन बाजार ऊपरी स्तरों पर टिक न सके।

यह भी पढ़ें:

एक्ट्रेस नूर मालाबिका का पंखे से लटका मिला शव

पाकिस्तान के खिलाफ टीम के प्रदर्शन से रोहित खुश

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें