nayaindia Moody Investor Service मूडीज ने भारत के विकास दर का अनुमान बढ़ाया
कारोबार

मूडीज ने भारत के विकास दर का अनुमान बढ़ाया

ByNI Desk,
Share
Moody Investor Service

मुंबई। मूडीज इन्वेस्टर सर्विस (Moody Investor Service) ने सोमवार को भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान बढ़ाया और उम्मीद जताई कि देश 2024 में जी-20 देशों में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना रहेगा। मूडीज ने कहा भारत की अर्थव्यवस्था (Economy) ने अच्छा प्रदर्शन किया है और 2023 में उम्मीद से ज्यादा विकास हुआ। Moody Investor Service

इसके कारण हमें अपना 2024 का विकास अनुमान 6.1 से बढ़ाकर 6.8 फीसदी करना पड़ा है। यह संशोधन 2023 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) के 8.4 फीसदी की दर से बढ़ने के बाद किया गया है। मूडीज ने कहा कि उसे आगामी लोकसभा चुनाव के बाद सरकार की नीति में निरंतरता जारी रहने और बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान दिए जाने की उम्मीद है।

रेटिंग एजेंसी को उम्मीद है कि प्रमुख विनिर्माण उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की योजनाओं के कारण निजी क्षेत्र के निवेश में तेजी आएगी। एजेंसी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की तीसरी और चौथी तिमाही की तेजी चालू कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही में भी बनी हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वस्तु एवं सेवा कर संग्रह में वृद्धि, ऑटो की बढ़ती बिक्री और दोहरे अंक की ऋण वृद्धि से पता चलता है कि शहरी उपभोग मांग में उछाल बना हुआ है। हालांकि, मूडीज़ की रिपोर्ट में आरबीआई (RBI) द्वारा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद नहीं है, क्योंकि खुदरा मुद्रास्फीति अभी भी केंद्रीय बैंक के लक्षित स्तर 4 फीसदी से ऊपर है।

यह भी पढ़ें:

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नॉमिनेट हुए यशस्वी जायसवाल

140 करोड़ देशवासी ही मेरा परिवार हैं: पीएम मोदी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें