nayaindia baby care hospital दिल्ली के अस्पताल में सात बच्चों की मौत
दिल्ली

दिल्ली के अस्पताल में सात बच्चों की मौत

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। गुजरात के राजकोट में अनेक बच्चों के जल कर मर जाने की घटना के एक दिन बाद राजधानी दिल्ली के एक अस्पताल में आग लग जाने से सात बच्चों की मौत हो गई। दिल्ली के विवेक विहार स्थित बच्चों के एक अस्पताल में शनिवार, 25 मई को देर रात आग लग गई। हादसे में सात नवजात बच्चों की मौत हो गई, जबकि पांच को बचा लिया गया। बताया गया है कि दो मंजिला इमारत के पहली मंजिल पर न्यू बॉर्न बेबी केयर सेंटर था। इसमें कुल 12 बच्चे भर्ती थे।

दिल्ली अग्निशमन सेना के प्रमुख अतुल गर्ग ने बताया कि आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है। हालांकि, शुरुआती जांच में ऑक्सीजन सिलेंडर फटने को कारण बताया जा रहा है। बेबी केयर सेंटर के नीचे ग्राउंड फ्लोर पर अवैध ऑक्सीजन सिलेंडर रीफिलिंग का काम चल रहा था। दिल्ली पुलिस ने अस्पताल के मालिक नवीन खिची के खिलाफ कई धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। घटना के बाद से वह फरार है। उसके दिल्ली में ऐसे तीन क्लिनिक हैं।

शहादरा के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अस्पताल का अनापत्ति प्रमाणपत्र यानी एनओसी 31 मार्च को समाप्त हो गया था। अस्पताल के पास सिर्फ पांच बेड लगाने की अनुमति थी, लेकिन वहां 10 से ज्यादा बेड लगाए गए। इसके अलावा अस्पताल में फायर एक्जिट सिस्टम भी नहीं था। इस बीच दिल्ली सरकार ने आग लगने की घटना को लेकर मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। राहत के लिए पहुंची टीम ने बताया कि बच्चों की मौत धुएं से दम घुटने की वजह से हुई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें