nayaindia Modi Inaugurates Vibrant Gujarat Global Summit 2024 मोदी ने किया वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन
Cities

मोदी ने किया वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन

ByNI Desk,
Share

Vibrant Gujarat Global Summit :- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का मंगलवार को उद्घाटन किया। श्री मोदी ने मंगलवार को यहां वैश्‍वि‍क नेताओं और शीर्ष वैश्विक कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधि‍कारियों के साथ बैठक की और दुनिया के सबसे बड़े ‘ग्लोबल ट्रेड शो’ के लिये यहां एग्जीबिशन सेंटर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन किया। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 के अंतर्गत गांधीनगर में प्रदर्शनी और स्टॉल सहित दो लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला अब तक का सबसे बड़ा ‘ग्लोबल ट्रेड शो’ है। दुनिया के इस सबसे बड़े ग्लोबल ट्रेड शो के लिये एग्जीबिशन सेंटर में ‘मेक इन गुजरात’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ सहित विभिन्न थीमों पर आधारित 13 प्रदर्शनी हॉल बने हैं। इस ग्लोबल ट्रेड शो में 100 देश, जबकि पार्टनर कंट्री के रूप में 33 देश हिस्सा ले रहे हैं।

दुनिया के 20 देशों के अनुसंधान क्षेत्र के लगभग 1000 से अधिक प्रदर्शक इस ग्लोबल ट्रेड शो में सहभागी बने हैं। इतना ही नहीं ट्रेड शो में कुल क्षेत्र की 100 फीसदी बुकिंग भी पूरी हो गयी है। प्रधानमंत्री गिफ्ट सिटी में आज शाम ग्लोबल फिनटेक लीडरशिप फोरम में व्यापार जगत के प्रमुख लोगों के साथ चर्चा करेंगे। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का दसवां संस्करण 10 से 12 जनवरी तक गुजरात के गांधीनगर में आयोजित किया जा रहा है। इसका विषय ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ (भवि‍ष्य का द्वार) है। शिखर सम्मेलन का यह दसवां संस्करण ‘सफलता के शिखर सम्मेलन के रूप में वाइब्रेंट गुजरात के 20 वर्षों’ का उत्‍साह मना रहा है। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन में 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन भाग ले रहे हैं। इसके अति‍रिक्‍त उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय, उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए वाइब्रेंट गुजरात मंच का उपयोग करेगा।

शिखर सम्मेलन उद्योग 4.0, प्रौद्योगिकी और नवाचार, सतत विनिर्माण, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक गतिशीलता और नवीकरणीय ऊर्जा और स्थिरता की ओर परिवर्तन-जैसे विश्वस्तरीय प्रासंगिक विषयों पर सेमिनार और सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रमों की अध्‍यक्षता करेगा। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो में कंपनियां विश्वस्तरीय अत्याधुनिक तकनीक से बने उत्पाद प्रदर्शित करेंगी। ट्रेड शो के कुछ फोकस सेक्‍टर-ई-मोबिलिटी, स्टार्ट-अप, सूक्ष्म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम (एमएसएमई), ब्लू इकोनॉमी, ग्रीन एनर्जी और स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर हैं। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आठ से 10 जनवरी तक गुजरात के दौरे पर रहेंगे। वर्ष 2003 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की परि‍कल्‍पना की गयी थी। आज वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट, समावेशी वृद्ध‍ि और सतत विकास के लिये व्यापक सहयोग, ज्ञान साझाकरण और रणनीतिक साझेदारी के लिये सबसे प्रतिष्ठित वैश्विक मंचों में से एक के रूप में विकसित हुआ है। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें