nayaindia Woman gives birth to 5 children at RIMS Ranchi रांची के रिम्स में महिला ने दिया 5 बच्चों को जन्म

रांची के रिम्स में महिला ने दिया 5 बच्चों को जन्म

रांची। रांची स्थित राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में एक महिला ने एक साथ पांच शिशुओं को जन्म दिया है। डॉक्टर शशिबाला सिंह और उनके सहयोगियों ने बगैर ऑपरेशन नॉर्मल डिलीवरी कराई। प्रसूता और पांचों बच्चे स्वस्थ हैं। महिला झारखंड के चतरा जिले के इटखोरी प्रखंड अंतर्गत मलकपुर गांव की रहने वाली है।

एक साथ पांच बच्चों (five babies) के पिता बने प्रकाश साव (prakash sau) ने बताया कि उसकी गर्भवती पत्नी पिछले एक महीने से पेट दर्द से परेशान थी। चतरा जिले में डॉक्टर को दिखाया तो जांच से पता चला कि गर्भ में एक साथ पांच शिशु पल रहे हैं। डॉक्टर ने जोखिमपूर्ण स्थिति बताते हुए रिम्स के लिए रेफर कर दिया। सोमवार रात को डॉक्टर शशिबाला सिंह (Dr Shashi Bala Singh) और उनके सहयोगियों ने नॉर्मल डिलीवरी कराई गई। मैं रिम्स का शुक्रगुजार हूं कि मेरी पत्नी और पांचों बच्चे स्वस्थ हैं। पांचों लड़कियां हैं। एक साथ पांच बच्चों को पालना चुनौती तो है, लेकिन जब ऊपर वाले की कृपा हुई है तो आगे भी उन्हीं पर विश्वास है।

रिम्स (RIMS) के डॉक्टरों ने कहा कि यह प्रीमैच्योर डिलीवरी है। महिला को मात्र सात महीने पांच दिन का गर्भ था। इसके बावजूद उसकी स्थिति को देखते हुए डिलीवरी कराई गई। प्रीमैच्योर और अंडरवेट सभी पांचों बच्चों का इलाज एनआईसीयू में रखकर किया जा रहा है। रिम्स में एक साथ पांच बच्चों के जन्म की यह पहली घटना है।
(आईएएनएस)

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें