nayaindia Jharkhand Old age pension झारखंड में 50 साल पर ही वृद्धावस्था पेंशन
झारखंड

झारखंड में 50 साल पर ही वृद्धावस्था पेंशन

ByNI Desk,
Share

रांची। झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने 50 साल की उम्र में ही वृद्धावस्‍था पेंशन शुरू करने का ऐलान किया है। अपनी सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर हेमंत सोरेन ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए योग्‍यता आयु 60 साल से घटा कर 50 साल करने की घोषणा की। इसके अलावा झारखंड में अपने ऑफिस स्‍थापित करने वाली कंपनियों में 75 फीसदी नौकरियों को स्‍थानीय लोगों के लिए आरक्षित करने का भी ऐलान किया।

हेमंत सोरेन ने अपनी सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर युवाओं को फ्री कोचिंग देने की भी घोषणा की। उन्होंने इस मौके पर केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक लाख छत्तीस हजार करोड़ दूसरे राज्यों को मिल रहा है, लेकिन झारखंड को पैसा नहीं मिलता है। उन्होंने कहा- झारखंड देश का सबसे गरीब राज्य है। यहां सबसे ज्यादा किसान और मजदूर रहते हैं। कोरोना के दौरान कई राज्‍यों में इंसानों की मौत हुई, लेकिन ऐसी स्थिति में झारखंड सरकार में कोई अफरातफरी नहीं हुई। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने कोरोना के समय गरीबों को बचाया, जबकि दो मंत्रियों की जान चली गई।

भाजपा पर हमला बोलते हुए हेमंत सोरेन ने कहा- झारखंड राज्य लड़ कर मिला है, नवजात झारखंड को खड़ा करने के लिए जिन लोगों को बीस साल राज मिला, उनके कार्यकाल में किसान भूखों मरने लगे। उन्होंने कहा- डबल इंजन की भी सरकार बनाई, लेकिन सब सत्‍यानाश कर दिया। हेमंत ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा- आपके आशीर्वाद से हम राज्‍य में हैं। यह सरकार दिल्‍ली से नहीं, राज्‍य के हेडक्‍वार्टर से नहीं बल्कि गांव से चलेगी।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें