nayaindia Mohan Yadav Cabinet Expanded In MP 28 Ministers Took Oath विजयवर्गीय, पटेल सहित 28 मंत्री बने
मध्य प्रदेश

विजयवर्गीय, पटेल सहित 28 मंत्री बने

ByNI Desk,
Share

भोपाल। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव के मंत्रिमंडल का सोमवार को विस्तार हुआ। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल सहित 28 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। सोमवार को शपथ लेने वालों में 18 कैबिनेट मंत्री हैं। नई सरकार में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का दबदबा कम हो गया है। शिवराज सरकार के सिर्फ छह मंत्री नई सरकार में शामिल किए गए हैं। उनकी सरकार के 10 मंत्रियों को नई सरकार में जगह नहीं मिली है। सिंधिया के भी सिर्फ तीन समर्थक मंत्री बने हैं, जबकि पिछली सरकार में उनके सात समर्थक मंत्री बने थे।

बहरहाल, मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने सोमवार को राजभवन में एक समारोह में मंत्रिमंडल के 28 सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ लेने वालों में पूर्व प्रदश अध्यक्ष व पूर्व सांसद राकेश सिंह और पूर्व सांसद उदय प्रताप सिंह भी शामिल हैं। नई सरकार में सबसे ज्यादा ओबीसी समाज के मंत्री बनाए गए हैं। सोमवार को 11 ओबीसी मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। इस तरह मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित 12 ओबीसी मंत्री हो गए हैं। नौ मंत्री सामान्य वर्ग के हैं और और चार-चार मंत्री एससी और एसटी वर्ग से बनाए गए हैं।

गौरतलब है कि तीन दिसंबर को आए चुनाव नतीजों में भाजपा ने 163 सीटें जीत कर भारी भरकम बहुमत हासिल किया था। उसके बाद डॉक्टर मोहन यादव को मुख्यमंत्री और राजेंद्र शुक्ल व जगदीश देवड़ा को उप मुख्यमंत्री बनाया गया था। सोमवार को शपथ लेने वाले मंत्रियों में कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल, राकेश सिंह, विजय शाह सहित 18 कैबिनेट मंत्री हैं। स्वतंत्र प्रभार के साथ छह राज्यमंत्री बनाए गए हैं, जबकि चार विधायकों को राज्यमंत्री की शपथ दिलाई गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें