nayaindia Campaign Against Adulterator of Milk Product in MP मप्र में दूध उत्पादों के मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान, 5 हजार नमूने लिए
मध्य प्रदेश

मप्र में दूध उत्पादों के मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान, 5 हजार नमूने लिए

ByNI Desk,
Share

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नकली-मिलावटी दूध (Adulterated Milk) और उससे बने मावा, पनीर आदि दुग्ध उत्पादों की रोकथाम के लिए खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा दूध के शुद्धिकरण का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अब तक पांच हजार से ज्यादा नमूने लिए गए हैं। आयुक्त खाद्य सुरक्षा डॉ. सुदाम खाड़े (Sudam Khade) ने बताया कि, विशेष अभियान में नकली-मिलावटी दूध और उससे बने उत्पादों का निर्माण, संग्रह और विक्रय करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थानों के विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही भी की जा रही है। इन उत्पादों के निर्माण तथा विक्रय से जुड़े दो संस्थान के लाइसेंस निरस्त किए गए और चार संस्थान के विरुद्ध न्यायालय (Court) में प्रकरण दर्ज कराए गए हैं।

ये भी पढ़ें- http://मुंबई एयरपोर्ट पर 1.40 करोड़ रुपये के सोने के साथ 3 गिरफ्तार

खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा चलित खाद्य प्रयोगशाला और मैजिक बॉक्स से आमजन द्वारा दैनिक उपयोग में लिये जा रहे दूध एवं दुग्ध उत्पादों की मौके पर जांच भी की जा रही है। साथ ही जिलों में संचालित दूध के कलेक्शन सेंटर, चिलिंग प्लांट, दूध का परिवहन करने वाले वाहन सहित मावा, पनीर, घी के खाद्य कारोबारियों के प्रतिष्ठानों की सघन जांच भी जारी है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें