nayaindia This Year BSF 22 Drone Punjab Seized 316 Kg Heroin इस साल बीएसएफ ने पंजाब में 22 ड्रोन पकड़े, 316 किलो हेरोइन जब्त
पंजाब

इस साल बीएसएफ ने पंजाब में 22 ड्रोन पकड़े, 316 किलो हेरोइन जब्त

ByNI Desk,
Share
BSF shoots down Pakistani drone, search operation on.

चंडीगढ़। सीमा सुरक्षा बल (BSF) की पंजाब फ्रंटियर (Punjab Frontier) के जवान लगातार भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा (India-Pakistan International Border) की सुरक्षा में लगे हुए हैं। जवानों ने इस वर्ष 22 ड्रोन को पकड़ा है और 316.988 किलोग्राम हेरोइन जब्त की है। बीएसएफ के जवान खराब मौसम समेत कई चुनौतियों का सामना करते हुए चौबीसों घंटे सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं। इस साल, जवानों ने अत्यधिक सतर्कता बनाए रखी। जिस वजह से बीएसएफ ने विभिन्न घटनाओं में 67 हथियार, 850 राउंड गोला बारूद बरामद किया हैं। इसके अलावा दो पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया है और 23 पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया है।

इन सब के अलावा बीएसएफ ने मानवीय का परिचय देते हुए गलती से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने वाले नौ पाकिस्तानी नागरिकों को पाकिस्तान रेंजर्स को सौंपा। 58वें स्थापना दिवस (58th Foundation Day) के अवसर पर बीएसएफ के इतिहास में पहली बार अमृतसर (Amritsar) में रस्मी बीएसएफ स्थापना दिवस परेड (Foundation Day Parade) का आयोजन किया गया था। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने मुख्य अतिथि के रूप में परेड में शामिल हुए थे। बीएसएफ एक सीमा रक्षक बल होने के नाते सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की देखभाल भी करता है।

बीएसएफ के द्वारा उनके लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसमें फ्री चिकित्सा शिविर, कौशल विकास प्रशिक्षण, खेल टूनार्मेंट, सांस्कृतिक गतिविधियां आदि शामिल हैं। इसके अलावा जवान सीमावर्ती क्षेत्र के जरूरतमंद लोगों की मदद करने की भी कोशिश करते हैं। जय जवान जय किसान (Jai Jawan Jai Kisan) की सच्ची भावना से सीमावर्ती किसानों की मदद करने और उनकी समस्याओं को तत्काल हल करने के लिए संबंधित कंपनी कमांडरों द्वारा नियमित रूप से किसानों के साथ बैठक करते हैं। इस वर्ष, बीएसएफ ने आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तहत सीमा प्रहरी आईओसीएल मैराथन (IOCL Marathon) और बीएसएफ मैराथन 2022 (BSF Marathon 2022) जैसे कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें