nayaindia Yogi Adityanath Government will help students manipur caste violence मणिपुर में फंसे यूपी के छात्रों की मदद करेगी योगी सरकार

मणिपुर में फंसे यूपी के छात्रों की मदद करेगी योगी सरकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) ने गृह विभाग को राज्य के उन छात्रों की मदद करने का निर्देश दिया है, जो इस समय हिंसा प्रभावित मणिपुर (manipur) में फंसे हुए हैं। मुख्यमंत्री का राज्यों के गृह विभाग को यह निर्देश तब आया जब छात्रों ने उत्तर प्रदेश सरकार से उन्हें मणिपुर से निकालने की अपील की, जो मेइती और कुकी समुदायों के बीच जातीय हिंसा (caste violence) में फंस गए हैं।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, प्रधान सचिव (गृह विभाग) संजय प्रसाद ने मणिपुर के मुख्य सचिव से बात की और उनसे उत्तर प्रदेश के छात्रों की मदद करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि राज्य राहत आयुक्त कार्यालय को भी मणिपुर सरकार के साथ समन्वय करने का निर्देश दिया गया है।

3 मई को जातीय हिंसा भड़कने के बाद से मणिपुर में कम से कम 52 लोग मारे गए हैं, यहां तक कि मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने शनिवार को एक सर्वदलीय बैठक की और सुरक्षाकर्मियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कर शांति और हिंसा को समाप्त करने का आह्वान किया। अब तक कम से कम 23,000 नागरिकों को बचाया गया है और सेना और असम राइफल्स की मदद से ऑपरेटिंग बेस/सैन्य गढ़ों में ले जाया गया है।

इस बीच, मणिपुर के मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने कहा कि हिंसा भड़कने के बाद लगाए गए कर्फ्यू में कानून-व्यवस्था की स्थिति का आकलन करने के बाद आंशिक रूप से ढील दी जाएगी। एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि सेना ने मानव रहित हवाई वाहनों और हेलीकाप्टरों की पुन: तैनाती के माध्यम से हवाई निगरानी में काफी वृद्धि की है।  (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें