nayaindia India Born Yakub Patel Elected Mayor Of Preston UK भारत में जन्मे याकूब पटेल चुने गए ब्रिटेन के प्रेस्टन के मेयर
विदेश

भारत में जन्मे याकूब पटेल चुने गए ब्रिटेन के प्रेस्टन के मेयर

ByNI Desk,
Share

लंदन। ब्रिटेन (Britain) के प्रेस्टन शहर में पार्षद नील डार्बी (Neal Darby) का कार्यकाल पूरा होने के बाद 2023-24 के लिए गुजरात में जन्मे याकूब पटेल (Yakub Patel) को शहर का भारतीय मूल का पहला मुस्लिम मेयर चुना गया है। अपनी नई भूमिका में, पटेल परिषद की बैठकों की अध्यक्षता करेंगे, और औपचारिक प्रमुख के रूप में कार्यालय में अपने पूरे वर्ष के कार्यक्रमों में शहर का प्रतिनिधित्व करेंगे। पटेल ने कहा, मैं प्रेस्टन का मेयर बनकर सम्मानित और खुश महसूस कर रहा हूं, एक ऐसा शहर जिसे मैं अपना घर कहने में गर्व महसूस करता हूं। मैं उन समुदायों के लिए सकारात्मक बदलाव की उम्मीद करता हूं, जिनकी मैं सेवा करता हूं और आने वाले वर्ष के लिए अपने मेयरल चैरिटी के माध्यम से अतिरिक्त सहायता भी प्रदान करता हूं। अपनी नई भूमिका से पहले, पटेल मई 2022 से शहर के डिप्टी मेयर (Deputy Mayor) के रूप में काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- http://तिहाड़ जेल में कैदी ने की फांसी लगा कर आत्महत्या

लंबे समय से सेवारत पार्षद नागरिक कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं और उन्होंने तत्कालीन मेयर के साथ गर्मियों में शाही परिवार की यात्रा की मेजबानी की थी। प्रेस्टन के निवर्तमान मेयर डार्बी ने एक ट्वीट (Tweet) में लिखा, निर्वाचित मेयर, पार्षद याकूब पटेल (Yakub Patel) को कार्यालय की जंजीर सौंपते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। पिछला वर्ष मेरे जीवन का सबसे उत्कृष्ट अनुभव रहा है और यह मेरे लिए एक बड़ा सम्मान रहा है। गुजरात के भरूच में जन्मे पटेल ने एमएस यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा (MS University Of Baroda) से अंग्रेजी साहित्य में बीए और एमए की डिग्री के साथ स्नातक किया। वह जून 1976 में यूके आए और 1979 में प्रेस्टन कॉपोर्रेशन के साथ अपने करियर की शुरुआत की।

पटेल ने 4 जुलाई, 2009 को सेवानिवृत्त होने से पहले एक राजस्व निरीक्षक, यातायात निरीक्षक, सहायक प्रमुख, मुख्य निरीक्षक और संचालन प्रबंधक के रूप में भी भूमिकाएं निभाईं। वह 10 साल की उम्र से राजनीति में शामिल हो गए, जब उन्होंने अपने दिवंगत पिता, जो एक कांग्रेस पार्टी (Congress) के सदस्य थे, के लिए प्रचार करना और पत्रक वितरित करना शुरू किया। वह पहली बार 1995 में एवनहम वार्ड के लिए लेबर पार्टी के पार्षद के रूप में चुने गए थे और प्रेस्टन सिटी काउंसिल के इतिहास में पहले मुस्लिम पार्षद थे। इसके अलावा, पटेल को 2001-2009 के दौरान प्रेस्टन वेस्ट डिवीजन के लंकाशायर काउंटी पार्षद के रूप में भी चुना गया था। प्रेस्टन जामिया मस्जिद और प्रेस्टन मुस्लिम दफन सोसाइटी के सह-चयनित सदस्य भी हैं। वह फ्रेंचवुड कम्युनिटी प्राइमरी स्कूल के स्कूल गवर्नर हैं। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें