nayaindia Israel Open Crossing With Gaza Patti Amid Ceasefire युद्धविराम के बीच इजरायल ने गाजा पट्टी के साथ क्रॉसिंग खोली
विदेश

युद्धविराम के बीच इजरायल ने गाजा पट्टी के साथ क्रॉसिंग खोली

ByNI Desk,
Share

यरुशलेम। पांच दिन की जबरदस्त लड़ाई के बाद बने युद्धविराम के बीच इजराइल (Israel) ने रविवार को गाजा पट्टी (Gaza Patti) के तटीय इलाकों के साथ क्रॉसिंग को फिर से खोलने की घोषणा की। इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में मालवाहक ट्रकों (Cargo Truck) के लिए केरेम शालोम क्रॉसिंग (Kerem Shalom Crossing) और गाजा तथा इजरायल के बीच एकमात्र पैदल यात्री मार्ग इरेज क्रॉसिंग को छह दिन की बंदी के बाद फिर से खोलने की घोषणा की है। इजरायली रक्षा मंत्रालय के तहत क्षेत्रों में सरकारी गतिविधियों के समन्वय के प्रमुख घासन एलियन (Ghassan Alien) ने एक बयान में कहा कि इजरायल द्वारा नियंत्रित क्रॉसिंग और समुद्री क्षेत्र को धीरे-धीरे फिर से खोला जा रहा है। स्थिति के आगे के आकलन के बाद इन्हें पूरी तरह खोलना संभव होगा। दोपहर में इजराइल के होमफ्रंट कमांड (Homefront Command) ने एक बयान में घोषणा की कि देश में सभी सुरक्षा प्रतिबंध हटा दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- http://बंगलादेश म्यांमार के तटों से टकराया भीषण चक्रवात मोचा

एक साप्ताहिक कैबिनेट बैठक में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने 9 मई को शुरू हुए सैन्य अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा: पूरे आश्चर्य और निरंतर पहल के साथ हमने गाजा में इस्लामिक जिहाद के उच्च स्तर के संगठन को तहस-नहस कर दिया है। गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, लड़ाई के दौरान, इजरायल ने सैकड़ों हवाई हमले किए, जिसमें कम से कम 33 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और 150 से अधिक अन्य घायल हो गए। इस बीच, इजरायली सेना ने बताया कि पूरे पांच दिनों में गाजा से इजरायल की ओर 1,469 रॉकेट दागे गए, जिनमें से 1,139 रॉकेट इजरायली क्षेत्र में लगे। इजराइल के मैगन डेविड एडोम आपातकालीन चिकित्सा सेवा के अनुसार, संघर्ष शुरू होने के बाद से इजराइल में दो लोग मारे गए। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें