nayaindia attack on Ukraine यूक्रेन पर ताजा हमले में 20 लोग मारे गए
बूढ़ा पहाड़
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| attack on Ukraine यूक्रेन पर ताजा हमले में 20 लोग मारे गए

यूक्रेन पर ताजा हमले में 20 लोग मारे गए

Germany give arms Ukraine

कीव। रूस ने नए साल में पहली बार यूक्रेन पर बड़ा हमला किया है। शनिवार को उसने यूक्रेन में 33 मिसाइलें दागीं। यूक्रेन के निप्रो शहर में नौ मंजिला इमारत पर मिसाइल गिरने से 20 लोगों की मौत हो गई, जबकि 73 लोग घायल हो गए। यूक्रेन के राष्ट्रपति ऑफिस के डिप्टी हेड किरिलो टिमोशेंको ने बताया कि मरने वालों में 15 साल की एक बच्ची भी शामिल है। हमले के बाद राहत टीम ने इमारत से 37 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।

दूसरी ओर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दिमीर जेलेंस्की ने दावा किया है कि 33 में से 21 रूसी मिसाइलें हमले से पहले ही तबाह कर दी गईं। इस बीच यूक्रेन के ऊर्जा मंत्री जर्मन गालुशचेंको ने कहा कि रूस ने यूक्रेन के पावर ग्रिड पर हमला किया है। इससे देश के बड़े इलाके में बिजली की आपूर्ति रूक गई है। अस्पतालों और रिहायशी इमारतों तक में बिजली बंद हो गई। ज्यादातर इलाकों में इमरजेंसी ब्लैकआउट लागू है।

गौरतलब है कि रूस ने युद्ध शुरू होने के बाद 29 दिसंबर को यूक्रेन पर सबसे बड़ा हमला करते हुए समुद्र और आसमान से 120 मिसाइलें दागी थीं। राजधानी कीव समेत सात शहरों पर ये हमले किए गए थे। इनमें 14 साल की बच्ची सहित तीन लोग घायल हुए थे। इससे पहले 15 नवंबर को भी रूस ने यूक्रेन पर एक सौ मिसाइलें दागी थीं। इनमें से दो पोलैंड में गिरीं थीं। तब कीव के मेयर ने लोगों से बंकरों में ही रहने को कहा था।

रूस के भीषण हमले के बीच कीव में लोगों ने रूस के कब्जे से यूक्रेन के सैनिकों और नागरिकों को छुड़ाने के लिए प्रदर्शन किया। गौरतलब है कि रूस पर आरोप लगे हैं कि पिछले साल युद्ध शुरू होने के बाद से उसने यूक्रेन के कई सैनिकों और नगारिकों को गलत तरीकों से अपनी कैद में रखा है। इनमें कई बच्चे भी शामिल हैं। यूक्रेन लगातार उनकी रिहाई की मांग कर रहा है। उधर, अमेरिका के न्यूयॉर्क में भी यूक्रेन पर हवाई हमलों के खिलाफ लोगों ने शनिवार को सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + nineteen =

बूढ़ा पहाड़
बूढ़ा पहाड़
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
लघु बचत योजनाओं में निवेश सीमा बढ़ाने से वरिष्ठ नागरिकों फायदा
लघु बचत योजनाओं में निवेश सीमा बढ़ाने से वरिष्ठ नागरिकों फायदा