nayaindia Bharat Jodo Yatra भारत जोड़ो यात्रा समाप्त
जम्मू-कश्मीर

भारत जोड़ो यात्रा समाप्त

ByNI Desk,
Share

श्रीनगर। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा समाप्त हो गई। सोमवार को श्रीनगर के शेरे कश्मीर स्टेडियम में भारी बर्फबारी के बीच यात्रा की समापन रैली हुई, जिसमें कांग्रेस के तमाम बड़े नेताओं के साथ साथ कई विपक्षी पार्टियों के नेता शामिल हुए। यात्रा का नेतृत्व कर रहे राहुल गांधी ने बर्फबारी के बीच 35 मिनट का भाषण दिया, जिसके बाद कार्यक्रम का समापन हुआ। राहुल ने अपने भाषण में राजनीति से ज्यादा देश की सुरक्षा, एकता, अखंडता, सामाजिक सौहार्द्र, शांति, मोहब्बत आदि के बारे में बात की।

राहुल गांधी ने अपने 35 मिनट के भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल के साथ साथ आरएसएस का भी जिक्र किया। राहुल ने कहा- मैं जम्मू कश्मीर के लोगों से और सेना, सुरक्षा बलों से कुछ कहना चाहता हूं। मैं हिंसा को समझता हूं। मैंने हिंसा सही है, देखी है। जिसने हिंसा नहीं देखी है, उसे यह बात समझ नहीं आएगी। जैसे मोदीजी हैं, अमित शाहजी हैं, संघ के लोग हैं, उन्होंने हिंसा नहीं देखी है। डरते हैं।

राहुल ने आगे कहा- यहां पर हम चार दिन पैदल चले। गारंटी देता हूं कि भाजपा का कोई नेता ऐसे नहीं चल सकता है। इसलिए नहीं कि जम्मू कश्मीर के लोग उन्हें चलने नहीं देंगे, इसलिए क्योंकि वे डरते हैं। कश्मीरियों और फौजियों की तरह मैंने अपनों को खोने का दर्द सहा है। मोदी-शाह यह दर्द नहीं समझ सकते। गौरतलब है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा सात सितंबर 2022 को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी। पिछले करीब पांच महीने में यात्रा 14 राज्यों से गुजरी और 3,570 किलोमीटर चल कर कश्मीर पहुंची, जहां इसका समापन हुआ।

बहरहाल, राहुल ने अपने समापन भाषण में कहा कि भारत जोड़ो यात्रा उन्होंने विचारधारा के लिए की है। राहुल ने कहा- जो विचारधारा इस देश की नींव को तोड़ने की कोशिश कर रही है, उसके खिलाफ हम खड़े हों, मिलकर खड़े हों। नफरत से नहीं, क्योंकि वो हमारा तरीका नहीं, मोहब्बत से खड़े हों। हम मोहब्बत से खड़े होंगे, प्यार से बात करेंगे तो हमें सफलता मिलेगी। उनकी विचारधारा को सिर्फ हराएंगे नहीं, उनके दिलों से भी निकाल देंगे।

उन्होंने कहा- मैं जम्मू से कश्मीर जा रहा था तब मेरी सुरक्षा की बात हो रही थी। मुझसे कहा गया कि पैदल चलने पर आप पर ग्रेनेड फेंका जाएगा। मैंने कहा चार दिन चलूंगा, बदल दो इस टी-शर्ट का रंग, लाल कर दो। देखी जाएगी। मगर जो मैंने सोचा था, वही हुआ। जम्मू कश्मीर के लोगों ने मुझे हैंड ग्रेनेड नहीं दिया, अपने दिल खोलकर प्यार दिया। गले लगे। मुझे खुशी हुई कि उन सबने मुझे अपना माना। प्यार से बच्चों ने, बुजुर्गों ने आंसुओं से मेरा यहां स्वागत किया। इससे पहले उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा और कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी भाषण दिया। गौरतलब है कि सोमवार को सुबह से ही श्रीनगर में भारी बर्फबारी हुई। राहुल और उनकी बहन प्रियंका ने भी सुबह में बर्फबारी का लुत्फ उठाया।

विपक्षी पार्टियां समापन रैली से दूर रहीं

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्ष की 23 पार्टियों को श्रीनगर में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता दिया था, लेकिन एक दर्जन से भी कम पार्टियां यात्रा में शामिल हुईं। यात्रा के समापन कार्यक्रम से पहले कश्मीर में हो रही भारी बर्फबारी और भूस्खलन की वजह से भी आयोजन प्रभावित हुआ और ऊपर से विपक्षी पार्टियों के दूर रहने से कांग्रेस के इस कार्यक्रम का रंग थोड़ा फीका रहा।

कांग्रेस के न्योते पर जम्मू कश्मीर की पार्टियां- नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी के नेता समापन कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके अलावा सीपीआई, डीएमके, वीसीके, आईयूएमएल, आरएसपी, और जेएमएम के नेता भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए। कांग्रेस की सहयोगी राजद और जदयू ने किसी को यात्रा में शामिल होने के लिए नहीं भेजा। एनसीपी भी समापन कार्यक्रम से दूर रही। सपा, बसपा, टीडीपी, जेडीएस, टीएमसी आदि पार्टियों ने भी समापन कार्यक्रम में किसी को नहीं भेजा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें