nayaindia Delhi government budget दिल्ली सरकार के बजट को केंद्र की मंजूरी
ताजा पोस्ट

दिल्ली सरकार के बजट को केंद्र की मंजूरी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार अब दिल्ली का बजट पेश कर पाएगी। मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली के बजट को मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार से विज्ञापन के बजट सहित तीन मुद्दों पर जवाब मांगा था, जिसका दिल्ली सरकार ने जवाब नहीं दिया था। इसलिए बजट को मंजूरी नहीं दी गई थी। इसके बाद सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा था कि उसने दिल्ली का बजट रोक दिया है।

बहरहाल, मंगलवार को केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद केजरीवाल ने विधानसभा में चर्चा के दौरान केंद्र पर निशाना साधा। उन्होंने कहा- बजट पर केंद्र की आपत्ति असंवैधानिक और निराधार हैं। देश के 75 साल के इतिहास में किसी भी सरकार का बजट नहीं रोका गया। उन्होंने कहा- हमने मंगलवार को बजट उनकी आपत्तियों को बिना बदलाव के भेजा और उन्होंने इसे मंजूरी दे दी। इतना अहंकार ठीक नहीं है।

केजरीवाल ने गृह मंत्रालय की आपत्तियों को लेकर कहा- बजट में बुनियादी ढांचे के लिए 20 हजार करोड़ आवंटित किए गए थे, विज्ञापन के लिए पांच सौ करोड़। हमने कभी नहीं सुना कि पांच सौ करोड़ 20 हजार करोड़ से अधिक है। केंद्र पर हमला करते हुए केजरीवाल ने कहा- केंद्र सरकार ने नीचे से ऊपर तक अनपढ़ों की जमात बैठा रखी है। बहरहाल, केंद्र की मंजूरी के बाद दिल्ली का बजट अब विधानसभा में बुधवार को पेश किया जाएगा।

इससे पहले मंगलवार को केजरीवाल ने कहा- दिल्ली सरकार काम करना चाहती है, लड़ाई नहीं। लड़ाई से किसी का भला नहीं होता। हम प्रधानमंत्री के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं, हम कोई झगड़ा नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री दिल्ली जीतना चाहते हैं तो उन्हें पहले शहर के लोगों का दिल जीतना होगा। केजरीवाल ने हमला करने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बड़ा भाई भी कहा। उन्होंने कहा- आप बड़े भाई हैं और मैं छोटा भाई। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्‌ठी भी लिखी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें