nayaindia Indian Consulate in America attacked अमेरिका में इंडियन कौंसुलेट पर हमला
ताजा पोस्ट

अमेरिका में इंडियन कौंसुलेट पर हमला

ByNI Desk,
Share

सैन फ्रांसिस्को। लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाद अब अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में खालिस्तान समर्थकों ने भारत के वाणिज्य दूतावास के सामने उपद्रव किया। पंजाब के कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह के खालिस्तान समर्थकों ने भारत के वाणिज्य दूतावास पर हमला किया, तोड़ फोड़ किया और खालिस्तानी झंडा लगाया। गौरतलब है कि भारत में खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को पकड़ने का प्रयास जारी है।

इस बीच उसके समर्थकों ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास पर हमला कर उसे काफी नुकसान पहुंचाया। खालिस्तान समर्थक पहले प्रदर्शन करने के लिए वहां पहुंचे थे बाद में उन लोगों ने हमला बोल दिया। हमलावरों के खुद बनाए गए कई वीडियो में देखा गया है कि उपद्रवी खालिस्तान के झंडे के लकड़ी के बट से वाणिज्य दूतावास की इमारत के दरवाजों और खिड़कियों के शीशे तोड़ रहे हैं। इससे पहले रविवार को खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों ने ब्रिटेन में तिरंगा झंडे का अपमान किया था।

इसके बाद भारत ने रविवार रात दिल्ली में सबसे वरिष्ठ ब्रिटिश राजनयिक को तलब कर सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किए थे। विदेश मंत्रालय ने एक कड़े बयान में कहा था कि भारत को ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के लिए ब्रिटेन सरकार की बेरूखी देखने को मिली है, जो अस्वीकार्य है। सूत्रों के मुताबिक ब्रिटिश उप उच्चायुक्त क्रिस्टीना स्कॉट को घटना के मद्देनजर विदेश मंत्रालय में तलब किया गया क्योंकि उच्चायुक्त एलेक्स एलिस दिल्ली से बाहर हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें