nayaindia Inflation महंगाई दर घटी पर अब भी सीमा से ऊपर

महंगाई दर घटी पर अब भी सीमा से ऊपर

नई दिल्ली। खुदरा महंगाई दर में मामूली कमी आई है लेकिन यह अब भी भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से तय की गई अधिकतम सीमा से ऊपर है। लगातार दूसरे महीने खुदरा महंगाई दर रिजर्व बैंक की सुविधाजनक सीमा से ऊपर रही है। सरकार की ओर से जारी ताजा आंकडों के मुताबिक फरवरी महीने में खुदरा महंगाई घट कर 6.44 फीसदी पर आ गई है। जनवरी 2023 में यह तीन महीनों के उच्च स्तर 6.52 पर और दिसंबर 2022 में 5.72 पर थी।

अगर साल दर सल के आधार पर बात करें तो खुदरा मूल्य सूचकांक पर आधारित महंगाई दर पिछले साल यानी फरवरी 2022 में 6.07 फीसदी थी। बहरहाल, फरवरी के महीने में खाने-पीने के चीजों के दाम में मामूली बढ़ोतरी हुई है, जबकि दाल-चावल और सब्जियों की कीमतों में थोड़ी कमी आई है, जिसके चलते महंगाई दर में मामूली गिरावट देखने को मिली है। फरवरी 2023 में खाने-पीने की चीजों की महंगाई दर 5.95 फीसदी रही, जो जनवरी में 5.94 फीसदी थी।

माना जा रहा है कि पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू बाजार में गेहूं जैसे खाद्यान्न के भाव घटे हैं। सरकार ने इसकी आपूर्ति भी बढ़ाई है, जिसका असर खुदरा महंगाई के आंकड़ों पर पड़ा है। माना जा रही है कि महंगाई दर अगले कुछ दिन बढ़ेगी नहीं, लेकिन इसके घटने की रफ्तार कम रहेगी। यह भी कहा जा रहा है कि रिजर्वव बैंक ने मंहगाई घटाने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है, उसका भी असर दिख रहा है। इसके अलावा पिछले साल रुपए में 10 फीसदी से ज्यादा गिरावट का असर भी महंगाई पर दिख सकता है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें