nayaindia G-20 meeting जी-20 की बैठक से पहले जैश का आतंकी पकड़ा गया
ताजा पोस्ट

जी-20 की बैठक से पहले जैश का आतंकी पकड़ा गया

ByNI Desk,
Share

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में सोमवार से जी-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की मीटिंग होने वाली है। उससे पहले रविवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी, एनआईए जैश ए मोहम्मद के एक आतंकवादी मोहम्मद उबैद मलिक को गिरफ्तार किया है। इस गिरफ्तारी के बाद विदेशी मेहमानों को गुलमर्ग ले जाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। एनआईए के मुताबिक, उबैद कुपवाड़ा का रहने वाला है। वह पाकिस्तान में बैठे जैश कमांडर से लगातार संपर्क में था।

एनआईए की जांच में सामने आया है कि वह पाकिस्तानी कमांडर को गोपनीय सूचनाओं के अलावा सुरक्षा बलों की आवाजाही की जानकारी भेज रहा था। गौरतलब है कि सोमवार से जी-20 की बैठक शेर ए कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होनी है, जो 22 से 24 मई तक चलेगी। इस बैठक की वजह से पहले से कई स्तर की सुरक्षा व्यवस्था लागू की गई है। घटना के बाद सुरक्षा और पुख्ता कर दी गई है। चीन ने इस बैठक में नहीं शामिल होने का ऐलान किया है।

बहरहाल, श्रीनगर में कन्वेंशन सेंटर और आसपास के क्षेत्र में एनएसजी और मरीन कमांडो 24 घंटे निगरानी कर रहे हैं। सुरक्षा में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की भी मदद ली जा रही है। असल में सुरक्षा बलों को गोपनीय सूत्रों से जानकारी मिली है कि आतंकवादी श्रीनगर में जी-20 कार्यक्रम खलल डालने के लिए कुछ बड़े हमलों को अंजाम देने की कोशिश कर सकते हैं। राजौरी और पुंछ में हाल के हमलों जैसी घटना को रोकने के लिए सेना अपनी रणनीति में बदलाव कर रही है। इस क्षेत्र में बीते दिनों दो अलग-अलग हमलों में विशेष बल के पांच कमांडो सहित सेना के दस जवान शहीद हो गए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें