nayaindia Nepali Sherpa Pasang Dawa climbs Mount Everest record 26th time नेपाली शेरपा पासंग दावा ने 26वीं बार एवरेस्ट को किया फतह

नेपाली शेरपा पासंग दावा ने 26वीं बार एवरेस्ट को किया फतह

काठमांडू। नेपाल (Nepal) में एक शेरपा गाइड ने रविवार को 26वीं बार माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) को फतह किया। इसी के साथ उन्होंने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने के एक अन्य नेपाली गाइड के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

अभियान के आयोजक ‘इमेजिन नेपाल ट्रेक्स’ (‘Imagine Nepal Treks’) के मुताबिक, पसांग दावा शेरपा (Sherpa Pasang Dawa) रविवार सुबह हंगरी के पर्वतारोही के साथ शिखर पर पहुंचे।

सीज़न में पर्वतारोहियों का पहला दल इस हफ्ते पर्वत पर पहुंचा। शेरपा गाइड ने सैकड़ों पर्वतारोहियों के लिए रस्सियां बांधी थी और रास्ता बनाया जो अगले कुछ दिनों में चोटी को फतह करने की कोशिश करेंगे।

साल 1998 में चोटी पर अपनी पहली सफल चढ़ाई के बाद से, दावा ने लगभग हर साल यात्रा की है। अनुभवी पर्वतीय गाइड कामी रीता ने पिछले साल चोटी पर अपनी 26वीं सफल चढ़ाई के बाद माउंट एवरेस्ट को सबसे अधिक बार फतह करने का रिकॉर्ड बनाया था। उम्मीद है कि रीता इस महीने के अंत में फिर से चोटी पर चढ़ने का प्रयास करेंगे। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें