nayaindia 1984 anti-Sikh riots CBI files charge sheet against Jagdish Tytler 1984 सिख विरोधी दंगाः टाइटलर पर चार्जशीट
ताजा पोस्ट

1984 सिख विरोधी दंगाः टाइटलर पर चार्जशीट

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शनिवार को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में 39 साल पुराने सिख विरोधी दंगों के मामले में कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर के खिलाफ चार्जशीट दायर की है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उनके खिलाफ नये सबूतों के बाद चार्जशीट में कांग्रेस नेता का नाम लिया गया था। पिछले महीने, सीबीआई ने दिल्ली के पुल बंगश इलाके में हुई हिंसा के संबंध में कांग्रेस नेता की आवाज के नमूने एकत्र किए थे, जिसमें तीन लोग मारे गए थे। कांग्रेस नेता पर पीड़ितों की हत्या करने वाली भीड़ को उकसाने का आरोप है।

सीबीआई (CBI) ने 22 नवंबर 2005 को एक मामला दर्ज किया था, जिसमें दिल्ली के बारा हिंदू राव के आजाद मार्केट में गुरुद्वारा पुल बंगश को एक भीड़ द्वारा आग लगा दी गई थी। सीबीआई ने 22 नवंबर 2005 को आजाद मार्केट, बारा हिंदू राव, दिल्ली में गुरुद्वारा पुल बंगश में एक भीड़ द्वारा आग लगा लगाने का मामला दर्ज किया था। जिसमें सरदार ठाकुर सिंह, बादल सिंह और गुरचरण सिंह नाम के तीन लोगों को जला दिया गया था। घटना 1 नवंबर 1984 को गुरुद्वारा पुल बंगश में हुई थी।

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों (1984 anti-Sikh) की घटनाओं की जांच के लिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2000 में जस्टिस नानावती आयोग का गठन किया गया था। आयोग की रिपोर्ट पर विचार करने के बाद, गृह मंत्रालय (भारत सरकार) ने तत्कालीन संसद सदस्य और अन्य के खिलाफ मामले की जांच के लिए सीबीआई को आदेश जारी किया था।

अधिकारी ने आगे कहा कि सीबीआई जांच के दौरान, सबूत सामने आए कि 1 नवंबर 1984 को उक्त आरोपी ने दिल्ली के आजाद मार्केट में गुरुद्वारा पुल बंगश में इकट्ठी हुई भीड़ को उकसाया, जिसके परिणामस्वरूप भीड़ ने गुरुद्वारा पुल बंगश को जला दिया और दुकानों को जलाने और लूटने के अलावा भीड़ ने तीन सिखों की हत्या भी कर दी थी। अधिकारी ने कहा कि जांच के बाद आज आरोप पत्र दायर किया गया है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें