nayaindia Indian Oil Corporation Narendra Modi plastic bottles jacket recycled polyester प्लास्टिक बोतल से ‘रिसाइकिल’ कर बनी जैकेट पहनकर संसद पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी
ताजा पोस्ट

प्लास्टिक बोतल से ‘रिसाइकिल’ कर बनी जैकेट पहनकर संसद पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) प्लास्टिक की बोतलों (plastic bottles) को ‘रिसाइकिल’ करके बनायी गयी सामग्री से निर्मित सदरी (जैकेट jacket) पहनकर बुधवार को संसद पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी सुबह राज्यसभा में हल्के नीले रंग की सदरी पहने नजर आए। अधिकारियों ने बताया कि मोदी की सदरी प्लास्टिक की बोतलों का पुनर्चक्रण (रिसाइकिल) करके बनी सामग्री से तैयार की गई है।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil Corporation) (आईओसी) ने सोमवार को बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह के दौरान प्रधानमंत्री को यह जैकेट भेंट की थी। उन्होंने इस कार्यक्रम में इंडियन ऑयल की ‘अनबॉटल्ड’ पहल के तहत विभिन्न पोशाक ‘लॉन्च’ की।

अधिकारियों ने बताया कि ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने के प्रधानमंत्री के आह्वान के अनुरूप इंडियन ऑयल ने खुदरा ग्राहक परिचारकों के वास्ते और उपभोक्ताओं तक एलपीजी (रसोई गैस सिलेंडर) पहुंचाने वाले कर्मियों के लिए ऐसी पोशाक निर्धारित की है, जो ‘‘रिसाइकिल्ड पॉलिएस्टर’’ (recycled polyester) (आरपीईटी) और कपास से बनाये गये हैं।

इंडियन ऑयल के ग्राहक परिचारक की प्रत्येक पोशाक लगभग 28 इस्तेमाल की गई आरपीईटी बोतलों का पुनर्चक्रण कर निर्मित की जाएगी। सार्वजनिक उपक्रम टिकाऊ वस्त्रों के लिए ‘अनबॉटल्ड’ ब्रांड के जरिये इस पहल को आगे बढ़ा रहा है। इस ब्रांड के तहत, आईओसी का लक्ष्य अन्य तेल विपणन कंपनियों के ग्राहक परिचारकों के लिए पोशाक की आवश्यकता को पूरा करना, सेना के लिए गैर-लड़ाकू वर्दी, संस्थानों के लिए पोशाक की आपूर्ति करना तथा खुदरा ग्राहकों को भी इसकी बिक्री करना है। (भाषा)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें