nayaindia Narendra Modi vehicle scrapping Reuse Recycle Recovery वाहन स्क्रैपिंग बड़ा बाजार, तीन लाख गाड़ियों स्क्रैपिंग जल्दः पीएम मोदी
ताजा पोस्ट

वाहन स्क्रैपिंग बड़ा बाजार, तीन लाख गाड़ियों स्क्रैपिंग जल्दः पीएम मोदी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वाहन स्क्रैपिंग (vehicle scrapping) नीति को हरित आर्थिक वृद्धि (green economic growth) की रणनीति का हिस्सा और पुरानी चीज के पुनर्चक्रण के सिद्धांत पर आधारित पहल बताते हुए गुरुवार को कहा कि देश में अगले कुछ महीने में सरकारी विभागों की तीन लाख पुरानी गाड़ियों (old car) को काटा जाएगा।

श्री मोदी ने इस बार के बजट में इसके लिए प्रोत्साहन दिये जाने का जिक्र करते हुए कहा कि वाहन स्क्रैपिंग देश में एक बड़ा बाजार बनने जा रहा है। उन्होंने युवाओं और स्टार्टअप इकाइयों को इससे जुड़ने की सलाह दी। श्री मोदी ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट प्रस्तुतीकरण के उपरांत उस पर हितधारकों के साथ वेबीनार की वार्षिक श्रृंखला का उद्घाटन करते हुए कहा, भारत की वाहन स्क्रैपिंग नीति हरित वृद्धि की रणनीति का एक अहम हिस्सा है। वाहन काटाई के काम को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने इस बजट में 3,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

इसे भी पढ़ेः पीएम मोदी ने हरित ऊर्जा क्षेत्र को बताया सोने की खान, निवेशक के लिए भारत में बड़ा अवसर

प्रधानमंत्री ने बताया कि आने वाले कुछ महीनों में केंद्र और राज्य सरकार की करीब-करीब 3 लाख गाड़ियों को काटा जाना है। ये गाड़ियां 15 साल से ज्यादा पुरानी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि इनमें पुलिस के पुराने वाहन, हॉस्पिटल्स के एंबुलेंस, हमारे सार्वजनिक परिवहन निगमों की पुरानी बसें शामिल हैं। श्री मोदी ने वेबीनार में शामिल उद्यमियों से कहा, ‘वाहन स्क्रैपिंग का काम आप सभी के लिए बहुत बड़ा मार्केट बनने जा रहा है। यह कहा रीयूज (Reuse) (पुनर्प्रयोग), रिसाइकल (Recycle) (पुनर्चक्रण) और रिकवरी (Recovery) (उपयोगी चीज को निकाल कर अलग करने) के सिद्धांत पर चलते हुए हमारी च्रकीय अर्थव्यवस्था को भी नई ताकत देगा। प्रधानमंत्री ने देश के नौजवानों और स्टार्ट-अप इकाइयों को चक्रीय अर्थव्यवस्था के ऐसे विभिन्न माध्यमों से जुड़ने की आपील की है। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें