nayaindia DPIIT PM Gati Shakti National Master Plan पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान में प्रगति की समीक्षा
ताजा पोस्ट

पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान में प्रगति की समीक्षा

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (Department for Promotion of Industry and Internal Trade) (डीपीआईआईटी) ने पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (PM Gati Shakti National Master Plan) (एनएमपी-NMP) को अपनाने में सामाजिक क्षेत्र के मंत्रालयों की प्रगति की समीक्षा की है। एक आधिकारिक बयान में शनिवार को कहा गया कि समीक्षा बैठक में डीपीआईआईटी ने एनएमपी को अपनाने के महत्व को बताया। विभाग ने एकीकृत योजना और बुनियादी ढांचे तथा सामाजिक क्षेत्र की परियोजनाओं के कार्यान्वयन में इसके द्वारा निभाई जा सकने वाली परिवर्तनकारी भूमिका पर जोर दिया।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि बेहतर निर्णय लेने और स्कूलों, अस्पतालों, सेवाओं और सार्वजनिक उपयोगिताओं की व्यापक मैपिंग जैसी परियोजनाओं के लिए समग्र नजरिए को अपनाया जा रहा है। बयान के मुताबिक सामाजिक क्षेत्र के मंत्रालयों/ विभागों को अपनी संपत्ति के बेहतर उपयोग करने और देश भर में समग्र विकास के लिए पीएम गतिशक्ति एनएमपी को अपनाने की जरूरत है।

बैठक में पंचायती राज, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, डाक, प्राथमिक शिक्षा एवं साक्षरता, उच्च शिक्षा, संस्कृति तथा आवास एवं शहरी मामलों सहित 14 मंत्रालयों के 35 वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। (भाषा)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें