nayaindia ranchi bird flu infection avian influenza रांची में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि से हड़कंप, केंद्र से राज्य को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश
झारखंड

रांची में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि से हड़कंप, केंद्र से राज्य को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश

ByNI Desk,
Share

रांची। झारखंड के बोकारो (Bokaro) में बर्ड फ्लू (bird flu) के कारण करीब 4,000 मुर्गियों और बत्तखों को मारे जाने के मात्र एक सप्ताह बाद रांची में भी बर्ड फ्लू (bird flu) (एवियन इंफ्लुएंजा) (avian influenza) की पुष्टि हुई है।

केंद्रीय मत्स्य एवं पशुपालन मंत्रालय ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत आवश्यक सभी कार्रवाई करने को कहा है। एक अधिकारी ने कहा, केंद्र ने झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह (Sukhdev Singh) को तीन मार्च को लिखे एक पत्र में रांची में मुर्गियों में एवियन इन्फ्लूएंजा (एच5एन1) संक्रमण की पुष्टि की तथा राज्य को इसकी रोकथाम के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि झारखंड के पशुपालन विभाग ने मुर्गियों में इस वायरस के लक्षण पाए जाने की सूचना मिलने के बाद इसके नमूने जांच के लिए भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भेजे थे। उन्होंने बताया कि संस्थान ने शुक्रवार को एक नमूने में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि की।

राज्य के पशुपालन निदेशक चंदन कुमार ने भी रांची के उपायुक्त एवं जिला पशुपालन अधिकारी को इस संक्रमण से बचाव के लिए सभी एहतियातन कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले बोकारो के चास में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद 3,856 मुर्गियों एवं बत्तखों को मारा गया था। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें