nayaindia Nine Times Increase In Railway Budget Budget of 2.4 Lakh Crores रेलवे बजट में नौ गुना बढ़ोतरी, 2.4 लाख करोड़ का बजट
इंडिया ख़बर

रेलवे बजट में नौ गुना बढ़ोतरी, 2.4 लाख करोड़ का बजट

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। बजट (Budget) में रेलवे (Railway) की नई योजनाओं के लिए 75,000 करोड़ (75,000 Crores) रूपए का फंड का ऐलान किया गया है। साथ ही केंद्र सरकार (Central Government) ने रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ का बजट दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बुधवार को संसद (Parliament) में  (General Budget) का एलान किया। इसमें रेलवे बजट (Railway Budget) भी शामिल है। केंद्र सरकार ने एक बार फिर रेलवे के बजट में बढ़ोतरी कर दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, रेलवे को कुल 2.4 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। जिनसे रेलवे तमाम योजनाओं पर काम करेगा। उन्होंने कहा कि ये अब तक का सबसे ज्यादा आवंटन है। साल 2013-14 के मुकाबले रेलवे का ये बजट लगभग 9 गुना ज्यादा है।

ये भी पढ़ें- http://रोजगार और आर्थिक स्थिरता पर केंद्रित बजट

वित्त मंत्री ने रेलवे के लिए ऐलान करते हुए कहा कि देशभर में 100 नई योजनाओं की शुरूआत होगी। इसके अलावा नई योजनाओं के लिए 75 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है। वहीं निजी क्षेत्र की मदद से 100 योजनाओं की पहचान की गई है। जिस पर आगे काम किया जाएगा। गौरतलब है कि रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) को पिछले साल यानी 2022-23 के वित्तीय सत्र में कुल 140367.13 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। पिछले बजट में भी सरकार ने बढ़ोतरी की थी। पिछले रेल बजट के एलान के दौरान वित्तमंत्री ने राष्ट्रीय रेल योजना 2030 की भी घोषणा की थी। इस योजना के तहत रेलवे के विकास के लिए प्लान तैयार किया गया था। निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है। दुनिया में भारत का कद बढ़ा है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें