nayaindia two oscars for india भारत को एक साथ दो ऑस्कर
ताजा पोस्ट

भारत को एक साथ दो ऑस्कर

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। फिल्मी दुनिया के सबसे बड़े अवॉर्ड ऑस्कर समारोह में इस बार भारत और एशिया की धूम रही। ऑस्कर के 95 साल के इतिहास में पहली बार किसी एशियाई अभिनेत्री को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला है और पहली बार किसी भारतीय फिल्म के गाने को सर्वश्रेष्ठ गाने का ऑस्कर मिला है। पहली बार भारत को किसी ऑस्कर समारोह में एक साथ दो पुरस्कार मिले हैं। एसएस राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ के ‘नाटू नाटू’ गाने को सर्वश्रेष्ठ गीत का पुरस्कार मिला है, जबकि ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म चुना गया है।

मलेशियाई-चीनी मूल की मिशेल योह को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री चुना गया है। आज तक एशिया की सिर्फ दो महिलाएं इस पुरस्कार के लिए नामित हुई हैं। योह को ‘एवरीथिंग एवरीव्हेअर ऑल एट वन्स’ के लिए मिला है। इस फिल्म को 11 श्रेणियों में से सात में अवार्ड मिला है। बहरहाल, 95वें ऑस्कर समारोह में भारत को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग, बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री और डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म की तीन श्रेणियों में नामांकन मिला था। डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ रेस से बाहर हो गई।

गौरतलब है कि ‘नाटू नाटू’ गाने को इससे पहले गोल्डन ग्लोब्स अवॉर्ड में बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का पुरस्कार मिला था। ‘आरआरआर’ के ‘नाटू नाटू’ गाना लिखने वाले चंद्रबोस और संगीतकार एमएम कीरवानी ने पुरस्कार लिया। इस दौरान फिल्म के डायरेक्टर एसएस राजामौली सबसे पीछे की सीट पर बैठे रहे। गौरतलब है कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल रही थी और कमाई का रिकॉर्ड बनाया था।

बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री चुनी गई ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ की निर्देशक कार्तिकी गोंजाल्विस और निर्माता गुनीत मोंगा ने ऑस्कर समारोप में पुरस्कार लिया। भारतीय सिनेमा के लिए इस बार का ऑस्कर समारोह इस नाते भी बहुत खास रहा क्योंकि इस बार हिंदी फिल्मों की अभिनेत्री दीपिका पदुकोण ने बतौर प्रेजेंटर ऑस्कर समारोह में हिस्सा लिया। उन्होंने ‘नाटू नाटू’ गाने को इंट्रोड्यूस किया और जब इस गाने को ऑस्कर मिला तो वे भावुक हो गईं।

ऑस्कर समारोह की शुरुआत भारतीय समय के मुताबिक सोमवार सुबह साढ़े पांच बजे अमेरिका के लॉस एंजेलस में हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर ‘आरआरआर’ और ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ की पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा- ‘असाधारण! ‘नाटू नाटू’ की लोकप्रियता वैश्विक है। यह एक ऐसा गाना है, जिसे आने वाले सालों तक याद रखा जाएगा। इस सम्मान के लिए एमएम कीरवानी और चंद्रबोस समेत पूरी टीम को बधाई। भारत प्रफुल्लित और गौरवान्वित है’। ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री का अवॉर्ड मिलने पर निर्देशक कार्तिकी गोंजाल्वेस ने ट्विट करके कहा- यह अवॉर्ड मेरी मातृभूमि भारत के लिए।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें