Naya India

लौकी: चेहरे की चमक बढ़ाने का नेचुरल रामबाण तरीका

लौकी(Bottle gourd)खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें विटामिन ए, सी, ई और खनिज जैसे तत्व मौजूद होते हैं। लौकी का सेवन शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं यह आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है?

आपको जानकर हैरानी हो सकती हैं कि सौंदर्य को बढ़ाने में लौकी(Bottle gourd) कई तरह से लाभकारी साबित हो सकता हैं। इसका सिर्फ सेवन करने से ही नहीं, बल्कि त्वचा पर लौकी अप्लाई करने से भी आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। दरअसल, लौकी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षित रखते हैं।

ये हानिकारक कण त्वचा पर झुर्रियों और फाइन लाइन्स के साथ ही कई त्वचा संबंधी समस्याओं को ट्रिगर करते हैं। इसके अलावा, लौकी(Bottle gourd) में विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में होता हैं, जो त्वचा में कोलेजन प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

वह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। लौकी का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। आईए जानते हैं इसके इस्तेमाल के बारे में।

लौकी का जूस: लौकी(Bottle gourd) से आप जूस(juice) बना सकते हैं। इस जूस को रोजाना पीने से त्वचा हाइड्रेट रहती हैं और चेहरे पर दाग धब्बे, झुर्रियां कम होती है। यही नहीं आप इस जूस में थोड़ा सा नींबू का रस या शहद भी मिला सकते हैं। लौकी के जूस को आप रोजाना सुबह खाली पेट पिएं, इससे आपको अधिक फायदा मिलेगा।

लौकी का फेस पैक: लौकी(Bottle gourd) से आप फेस पैक बना सकते हैं। जिसके लिए लौकी को पीसकर उसमें दही या बेसन मिलाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे की गंदगी दूर होती हैं और चेहरा चमकदार बनता हैं।

लौकी की स्लाइस: लौकी(Bottle gourd) की स्लाइस आंखों के नीचे सूजन या काले घेरे को कम करने में काफी मदद करती है। आप लौकी की पतली स्लाइस को काटकर 15 मिनट के लिए आंखों पर रख सकते हैं। इससे आपकी त्वचा को आराम मिलता हैं।

लौकी का स्क्रब: लौकी(Bottle gourd) का पाउडर बनाने के लिए आप लौकी को सुखाकर पीस ले और इस पाउडर में थोड़ा सा दही या दूध मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और कुछ मिनट बाद अपना चेहरा धो ले। ऐसा करने से डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती हैं और त्वचा को चमकदार बनाया जा सकता हैं। आप इन सब उपायों की मदद से अपने चेहरे को चमकदार बना सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान: ध्यान रहे लौकी(Bottle gourd) का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर करें और कुछ लोगों को लौकी का इस्तेमाल करने से एलर्जी व जलन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर ऐसा कुछ भी होता हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लें।

यह भी पढ़ें:

हनुमान जयंती पर दर्शन करने उमड़े श्रद्धालु

‘टाइगर’ के जरिए जंगलों के रहस्यों को जानना शानदार अनुभव: प्रियंका

Exit mobile version