nayaindia National Child Award nominations invited राष्ट्रीय बाल पुरस्कार नामांकन के लिए जाने शर्तें
जीवन मंत्र

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार नामांकन के लिए जाने शर्तें

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने असाधारण क्षमता वाले बच्चों को सम्मान देने के लिए प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) के लिए नामांकन आमंत्रित किये हैं।

मंत्रालय ने गुरुवार को यहां बताया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (Prime Minister National Child Award) के लिए आवेदन या नामांकन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। इसके लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (MINISTRY OF WOMEN & CHILD DEVELOPMENT) के पोर्टल पर नामांकन किया जा सकता है। पोर्टल पर इसके लिए विस्‍तृत दिशा-निर्देश इस पर उपलब्‍ध हैं। भारत का कोई भी बच्‍चा, जो भारतीय नागरिक है और भारत में रह रहा है तथा जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक नहीं है, वह इस पुरस्कार के लिए नामांकन या आवेदन कर सकता है।

ये पुरस्‍कार राष्ट्रीय स्तर पर खेल, समाज सेवा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कला और संस्कृति और नवाचार के क्षेत्र में असाधारण कार्य करने वाले बच्‍चों को प्रदान किए जाते हैं। पुरस्कार राष्ट्रपति जनवरी में आयोजित होने वाले एक विशेष समारोह में प्रदान करेंगे। पुरस्‍कार के रुप में एक लाख रुपए नकद, पदक, प्रमाण पत्र आदि दिया जाता है। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें