nayaindia lemon को फ्रेश रखने के कुछ आसान तरीके
लाइफस्टाइल/धर्म

lemon को फ्रेश रखने के कुछ आसान तरीके

ByNI Desk,
Share

lemon का सेवन करने से बॉडी को 90% अधिक पानी के साथ इलेक्ट्रोलाइट्स मिलता हैं। जो गर्मी के दिनों में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए बहुत जरूरी होता हैं। साथ ही इसमें कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व भी होते हैं, जो इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद बनाते हैं।

भारतीय रसोई में lemon का इस्तेमाल खाना बनाने से लेकर सफाई और ब्यूटी के लिए भी किया जाता हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में इसे लंबे समय तक फ्रेश रख पाना भी बहुत मुश्किल होता हैं। गर्मियों के मौसम में नींबू कुछ ही दिनों में सूख जाते हैं। जिस कारण उनका रस भी कम होने लग जाता हैं। और वह काफी सख्त हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको नींबू को स्टोर करने के ऐसे नायाब तरीके बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप कई दिनों तक नींबू को फ्रेश एंड जूसी रख सकते हैं।

lemon को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप इसे फ्रीज में भी रख सकते हैं। लेकिन यह ध्यान रखें कि नींबू फ्रिज में खुला रखने पर सूखने लगता हैं, इसलिए उसे हमेशा एयरटाइट कंटेनर या जिप लॉक बैग में रखकर स्टोर करना चाहिए। इस तरह से आप 1 हफ्ते तक नींबू का भरपूर इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप lemon को तौलिये में लपेटकर भी रख सकते हैं। ये तरीका रेफ्रिजरेटर नहीं होने पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले नींबू को अच्छे से धो लें और फिर एक साफ और सूखे तौलिये में नींबू को अलग-अलग लपेट दें। जिसके बाद लपेटे हुए नींबू को किसी ठंडी और अंधेरी जगह, जैसे फलों की टोकरी में रख दें। इस तरीके से आप नींबू को एक हफ्ते तक ताजा रख सकते हैं।

अगर आपने lemon काट लिया हैं और उसका कुछ भाग बच गया हैं। तो उसे फेंकने की जरूरत बिल्कुल नहीं हैं। बचे हुए कटे हुए नींबू को आप एक एयर टाइट कंटेनर में रख सकते हैं। इस तरीके से कटे हुए नींबू को आप 2-3 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको lemon के सिर्फ रस की जरूरत हैं। तो भी आप उसका रस निकालकर के फ्रीज में रख सकते हैं। इसके लिए आइस ट्रे में नींबू का रस भर कर जमा दें। और फिर जरूरत पड़ने पर एक-एक निकाल कर यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 

Coconut Water Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए…

Liver को स्वस्थ रखने के लिए नेचुरल तरीके: खराब लिवर के लक्षण और उपाय

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें