nayaindia Harvard President Claudine Gay Resign हार्वर्ड के प्रेसीडेंट क्लॉडाइन गे का इस्तीफा
News

हार्वर्ड के प्रेसीडेंट क्लॉडाइन गे का इस्तीफा

ByNI Desk,
Share

Claudine Gay :- हार्वर्ड कॉरपोरेशन ने पुष्टि की है कि उसने हार्वर्ड के अध्यक्ष क्लॉडाइन गे का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। मंगलवार को एक बयान में हार्वर्ड कॉरपोरेशन के हवाले से कहा पिछले कई महीनों में हार्वर्ड और उच्च शिक्षा को अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। बढ़ते विवाद और संघर्ष के सामने, अध्‍यक्ष गे और फेलो ने संस्थान के सर्वोत्तम हितों द्वारा निर्देशित होने की मांग की है और ‘हम मिलकर खुशहाली को कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इससे पहले दिन में, गे ने एक बयान में कहा था, “भारी मन और हार्वर्ड के प्रति गहरे प्रेम के साथ मैं यह साझा करने के लिए लिख रही हूं कि मैं अध्‍यक्ष पद छोड़ रही हूं। उन्होंने कहा, “यह कोई ऐसा निर्णय नहीं है, जिस पर मैं आसानी से पहुंच गई।

इसे बताना शब्दों से परे है, मैं अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने के लिए आपमें से कई लोगों के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं, जिसने सदियों से इस महान विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाया है। गे ने कहा लेकिन निगम के सदस्यों के साथ परामर्श के बाद, यह स्पष्ट हो गया है कि मेरा इस्तीफा देना हार्वर्ड के सर्वोत्तम हित में है, ताकि हमारा समुदाय किसी व्यक्ति के बजाय संस्थान पर ध्यान केंद्रित करके असाधारण चुनौती के इस क्षण से निपट सके। गे का आधे साल का कार्यकाल हार्वर्ड के इतिहास में सबसे छोटा था। परिसर में यहूदी विरोधी भावना के बारे में कांग्रेस की गवाही और अपने शैक्षणिक पत्रों में स्रोतों का उचित रूप से हवाला देने में विफल रहने के दावों को लेकर वह कई हफ्तों से दबाव में थीं।

हार्वर्ड कॉर्पोरेशन ने कहा, “ऐसे समय में जब हमारे देश और हमारी दुनिया में संघर्ष और विभाजन इतना प्रचलित है, उस मिशन को स्वीकार करना और आगे बढ़ाना, सामान्य उद्देश्य की भावना में कभी भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा है। हार्वर्ड कॉर्पोरेशन ने यह भी पुष्टि की कि विश्वविद्यालय के प्रोवोस्ट और मुख्य शैक्षणिक अधिकारी एलन गारबर तब तक अंतरिम अध्यक्ष के रूप में काम करने के लिए सहमत हो गए हैं, जब तक कि हार्वर्ड के लिए एक नए नेता की पहचान नहीं हो जाती और वह पदभार ग्रहण नहीं कर लेता। हार्वर्ड कॉर्पोरेशन के अनुसार, गे हार्वर्ड संकाय में वापस आएंगी, जहां उन्होंने 2006 से प्रोफेसर के रूप में काम किया है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें