nayaindia Turkiye Came In Support Of Sweden NATO Membership Stoltenberg स्वीडन की नाटो सदस्यता के समर्थन में आया तुर्की: स्टोलटेनबर्ग
News

स्वीडन की नाटो सदस्यता के समर्थन में आया तुर्की: स्टोलटेनबर्ग

ByNI Desk,
Share

Jens Stoltenberg :- नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने घोषणा की कि तुर्की ने आखिरकार सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए स्वीडन की बोली का समर्थन किया है और अंकारा के फैसले को “ऐतिहासिक” बताया है। स्टोलटेनबर्ग ने सोमवार देर रात ट्विटर पर कहा, “यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि (तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप) एर्दोगन और स्वीडन के पीएम (उल्फ क्रिस्टर्सन) के साथ  बैठक के बाद, राष्ट्रपति एर्दोगन स्वीडन के एक्सेशन प्रोटोकॉल को जल्द से जल्द ग्रैंड नेशनल असेंबली में भेजने और अनुसमर्थन सुनिश्चित करने पर सहमत हो गए हैं। यह एक ऐतिहासिक कदम है जो सभी नाटो सहयोगियों को मजबूत और सुरक्षित बनाता है। यह घोषणा लिथुआनिया की राजधानी विनियस में तुर्की और स्वीडिश नेताओं के बीच वार्ता के बाद हुई, जहां दो दिवसीय नाटो शिखर सम्मेलन मंगलवार से शुरू होगा। तुर्की ने पहले स्वीडन के आवेदन को रोक दिया था, उस पर कुर्द आतंकवादियों की मेजबानी करने का आरोप लगाया था। नाटो के 31 सदस्यों में से एक तुर्की के पास समूह में शामिल होने वाले किसी भी नए देश पर वीटो लगाने का अधिकार है।

एक अलग बयान में, नाटो प्रमुख ने कहा कि तुर्की और स्वीडन ने तुर्की की वैध सुरक्षा चिंताओं को संबोधित किया, जिसके चलते स्वीडन ने अपने संविधान में संशोधन किया, अपने कानूनों को बदला, पीकेके (कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी) के खिलाफ अपने आतंकवाद विरोधी अभियान का विस्तार किया और तुर्की को हथियारों का निर्यात फिर से शुरू किया। सोमवार रात की घोषणा का कई नाटो सदस्यों ने स्वागत किया। इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह अपने तुर्की समकक्ष द्वारा “त्वरित अनुसमर्थन” के साथ आगे बढ़ने की प्रतिबद्धता का स्वागत करते हैं। व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया, “मैं यूरो-अटलांटिक क्षेत्र में रक्षा और प्रतिरोध बढ़ाने पर राष्ट्रपति एर्दोगन और तुर्की के साथ काम करने के लिए तैयार हूं। मैं प्रधानमंत्री क्रिस्टरसन और स्वीडन का हमारे 32वें नाटो सहयोगी के रूप में स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं। जबकि जर्मन विदेश मंत्री एनालेन बेयरबॉक ने ट्वीट किया: “32 साल की उम्र में, हम सभी एक साथ सुरक्षित हैं,” ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि स्वीडन के शामिल होने से हम सभी सुरक्षित हो जाएंगे। यूरोपीय संघ आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा, “विल्नियस में एक ऐतिहासिक कदम है।

मैं उस महत्वपूर्ण कदम का स्वागत करता हूं जो तुर्किये ने स्वीडन के नाटो में शामिल होने की पुष्टि करने के लिए उठाने का वादा किया। फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के मद्देनजर स्वीडन और उसके पूर्वी पड़ोसी फिनलैंड ने पिछले साल मई में नाटो में शामिल होने की अपनी मंशा की घोषणा की थी। फिनलैंड इस साल अप्रैल में औपचारिक रूप से गठबंधन में शामिल हो गया। दो दिवसीय नाटो शिखर सम्मेलन का मुख्य फोकस यूक्रेन की सदस्यता है जिस पर राष्ट्रपति वलोडिमर जेलेंस्की महीनों से चल रहे युद्ध के बीच जोर दे रहे हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन सभी नाटो सदस्य इस बात पर सहमत हैं कि युद्ध के दौरान यूक्रेन इस गुट में शामिल नहीं हो सकता क्योंकि उन्हें डर है कि इससे परमाणु-सशस्त्र रूस के साथ सीधा संघर्ष हो सकता है। जेलेंस्की ने स्वीकार किया है कि उन्हें युद्ध के बाद तक सदस्यता की उम्मीद नहीं है, लेकिन वह चाहते हैं कि शिखर सम्मेलन यूक्रेन की बोली पर “स्पष्ट संकेत” दे। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें