nayaindia 7.4 Magnitude Earthquake Hits Philippines 1 Dead फिलीपींस में 7.4 तीव्रता से आया भूकंप, 1 की मौत
News

फिलीपींस में 7.4 तीव्रता से आया भूकंप, 1 की मौत

ByNI Desk,
Share

Philippines Earthquake :- फिलीपींस में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। स्थानीय आपदा राहत कार्यालय ने बताया कि दावाओ डेल नॉर्ट प्रांत के टैगम शहर में घर की दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई, वहीं उसके पति और बच्चा घायल हो गया। राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद अभी भी भूकंप के प्रभाव का आकलन कर रही है। रविवार को अपडेट रिपोर्ट में, फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्केनोलॉजी एंड सीस्मोलॉजी ने भूकंप की तीव्रता को 6.9 से बढ़ाकर 7.4 कर दिया।

संस्थान ने बताया कि भूकंप, जो शनिवार रात 10.37 बजे आया, हिनटुआन शहर से लगभग 30 किमी उत्तर पूर्व में 25 किमी की गहराई पर आया। संस्थान ने कहा कि मिंडानाओ द्वीप और मध्य फिलीपींस के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए टेक्टोनिक भूकंप से नुकसान होगा। संस्थान ने रविवार सुबह तक 500 से अधिक झटके दर्ज किए हैं, जिनमें से कुछ की तीव्रता 5 और 6 से अधिक थी। संस्थान ने शनिवार रात को सुनामी की चेतावनी भी जारी की, जिससे भूकंप के केंद्र के करीब तटीय इलाकों में रहने वाले निवासियों को ऊंचे स्थानों पर चले जाने या अंदर की ओर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। संस्थान द्वारा सुनामी की चेतावनी हटाए जाने के बाद निवासी घर लौट आए।

फिलीपीन तट रक्षक ने रविवार सुबह कहा कि सभी जहाजों और विमानों को रवाना होने के लिए तैयार रहने के लिए अलर्ट पर रखा गया है। अधिकारियों के अनुसार, पिछले महीने, 6.8 तीव्रता का अपतटीय भूकंप, सारंगानी शहर से लगभग 34 किमी उत्तर-पश्चिम में 72 किमी की गहराई तक आया था, जिससे कम से कम नौ मौतें हुईं। प्रशांत “रिंग ऑफ फायर” के साथ स्थित होने के कारण द्वीपसमूह फिलीपींस में अक्सर भूकंपीय गतिविधियां होती रहती हैं। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें