nayaindia Rajya Sabha MP Derek O'Brien Suspend From Current Session राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा के मौजूदा सत्र से निलंबित
News

राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा के मौजूदा सत्र से निलंबित

ByNI Desk,
Share

Derek O’Brien :- तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा के मौजूदा सत्र से निलंबित कर दिया गया है। मंगलवार को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने डेरेक ओ ब्रायन को सदन में अव्यवस्था के लिए नेम किया। सभापति ने डेरेक ओ ब्रायन को तुरंत राज्यसभा से चले जाने का आदेश दिया। गौरतलब है कि इससे पहले आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को भी मौजूदा मानसून सत्र के लिए निलंबित किया जा चुका है। दरअसल डेरेक ओ ब्रायन पॉइंट ऑफ आर्डर का इश्यू उठाकर बोलने के लिए खड़े हुए।

उन्होंने मणिपुर का मुद्दा उठाया और सभापति के रोकने पर भी अपनी बात कहते गए। उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष लगातार मणिपुर हिंसा पर चर्चा की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मांग के आधार पर चर्चा कराई जानी चाहिए। सभापति डेरेक के इस बर्ताव से नाराज हो गए और उन्हें सदन से बाहर जाने के लिए नेम किया। इसके बाद राज्यसभा में नेता सदन पियूष गोयल ने प्रस्ताव किया कि सदन में बार-बार व्यवधान डालने के आरोप में डेरेक ओ ब्रायन को शेष बचे मॉनसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया जाए। पीयूष गोयल के इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए सभापति ने डेरेक को शेष बचे  मॉनसून सत्र से निलंबित कर दिया। दरअसल सोमवार को भी दिल्ली सेवा विधेयक पर तीखी बहस के दौरान टीएमसी सदस्य डेरेक ओ ब्रायन पर  राज्यसभा के सभापति धनखड़ को गुस्सा तब आया था।

सोमवार को चर्चा के दौरान डेरेक ने अपनी बात को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार संशोधन विधेयक, 2023 तक सीमित रखने से इनकार करते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ आरोपों की झड़ी लगा दी। तब सभापति ने डेरेक ओ ब्रायन से कहा, यह आपकी आदत बन गई है। आप एक रणनीति के तहत ऐसा कर रहे हैं। आपने इस सदन का समय बर्बाद किया है। सभापति ने ब्रायन से पूछा था कहा कि आप यहां क्या हंगामे के लिए आए हैं। उन्होंने डेरेक ओ ब्रायन से यह भी पूछा कि क्या यही आपकी शपथ है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें