nayaindia Asif Ali zardari Pakistan आसिफ जरदारी राष्ट्रपति बने
Trending

आसिफ जरदारी राष्ट्रपति बने

ByNI Desk,
Share
Asif Ali zardari Pakistan
Asif Ali zardari Pakistan

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में शनिवार कोहुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में आसिफ अली जरदारी ने जीत हासिल की। इसके साथ ही जरदारी पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने इमरान खान के उम्मीदवार महमूद खान अचकजई को 230 वोटों से हराया। जरदारी को 411 वोट मिले, जबकि अचकजई सिर्फ 118 वोट हासिल कर पाए।नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन और बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी ने मिलकर जरदारी को उम्मीदवार बनाया था। इससे पहले वे 2008 में भी राष्ट्रपति बने थे। Asif Ali zardari Pakistan

जरदारी का राष्ट्रपति बनना पहले से तय माना जा रहा था।उनको अपनी पार्टी पीपीपी के अलावा नेशनल असेंबली में नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन और तीन अन्य पार्टियों- एमक्यूएम-पी, बीएपी और आईपीपी का समर्थन मिला। वहीं, मौलाना फजलउररहमान की जेयूआईए-एफ पार्टी आम चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए संसद से जुड़े सभी चुनावों का बहिष्कारकर रही है।

राष्ट्रपति के चुनाव में पाकिस्तान की नेशनल असेंबली यानी संसद और पाकिस्तान के राज्यों से चुने गए सदस्यों ने वोट डाला। चुनाव के लिए वोटिंग सुबह साढ़े 10 बजे शुरू हुई, जो शाम साढ़े चार बजे तक चली। राष्ट्रपति चुनावों के लिए गुप्त बैलेट से वोटिंग हुई।पाकिस्तानी मीडिया ‘द डॉन’ के मुताबिक, जरदारी रविवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इससे पहले शुक्रवार को राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को गार्ड ऑफ ऑनर के साथ पद से फेयरवेल दिया गया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें