nayaindia Biden Republic Day गणतंत्र दिवस पर बाइडेन नहीं आएंगे भारत
Trending

गणतंत्र दिवस पर बाइडेन नहीं आएंगे भारत

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इस साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत नहीं आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें राजपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया था। भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने इस बारे में जानकारी दी थी। बाइडेन के भारत आने का कार्यक्रम टलने के साथ ही भारत में जनवरी में होने वाला क्वाड सम्मेलन भी टाल दिया गया है। यह बैठक 26 जनवरी के आसपास होने वाली थी।

बताया जा रह है कि क्वाड की बैठक के लिए भारत ने जो शेड्यूल तय किया था, उस पर बाकी देश सहमत नहीं हुए। गौरतलब है कि 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस की परेड में समारोह में शामिल हुए थे। बाद में डोनाल्ड ट्रंप भी राष्ट्रपति रहते भारत के दौरे पर आए थे और फिर जो बाइडेन भी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत के दौरे पर आए थे।

बहरहाल, इस बार अमेरिका ने अब तक भारत के गणतंत्र दिवस के न्योते पर कुछ नहीं कहा था। अब खबर आई है कि राष्ट्रपति बाइडेन भारत नहीं आ रहे हैं। चार देशों के समूह क्वाड की बैठक टलने के बारे में बताया जा रहा है कि एक सदस्य देश ऑस्ट्रेलिया का नेशनल डे भी 26 जनवरी को होता है। इसके चलते एंथनी अल्बनीज उस वक्त क्वाड की मीटिंग में शामिल नहीं हो सकते थे। इसलिए मीटिंग टाल दिए जाने की खबर है।

वैसे इस साल की क्वाड मीटिंग भी टली थी। पहले ये मीटिंग ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में होनी थी। हालांकि उस वक्त अमेरिका में कर्ज के संकट के चलते बाइडेन के कहने पर इसे टाल दिया गया था। बाद में इसे इसे जी-सात देशों की बैठक के साथ शेड्यूल किया गया और जापान के हिरोशिमा में बैठक हुई थी। वहीं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 की बैठक भारत में होने की घोषणा की थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें