nayaindia increase da LPG Cylinder Subsidy सिलिंडर पर सब्सिडी, डीए का तोहफा
Trending

सिलिंडर पर सब्सिडी, डीए का तोहफा

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने देश के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस के सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। इसका मतलब है कि उज्ज्वला कनेक्शन वाले घरों में रसोई गैस के सिलिंडर पर तीन सौ रुपए की सब्सिडी मिलती रहेगी।

देश भर के 10 करोड़ परिवारों को इसका फायदा मिलेगा। इसके अलावा केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते यानी डीए में भी चार फीसदी का इजाफा करने का ऐलान किया है। गौरतलब है कि अगले 10 दिन के भीतर लोकसभा चुनाव की घोषणा होने वाली है।

बहरहाल, केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में हर साल 12 सिलिंडर तक 14.2 किलोग्राम के सिलिंडर पर सब्सिडी दो सौ रुपए से बढ़ा कर तीन सौ रुपए प्रति सिलिंडर कर दी थी। यह चालू वित्त वर्ष के लिए थी, जो 31 मार्च को समाप्त हो रही है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी यानी सीसीईए ने अब इस सब्सिडी को वित्त वर्ष 2024-25 तक बढ़ाने का फैसला किया है। इससे करीब 10 करोड़ परिवारों को लाभ होने की संभावना है और इस पर सरकार का 12 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का भी ऐलान किया है। सात मार्च को हुई कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने डीए चार फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया। यह एक जनवरी 2024 से लागू होगा। डीए बढ़ने के बाद कर्मचारियों का भत्ता 46 से बढ़ कर 50 फीसदी हो गया है। इसका फायदा करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा। डीए 46 से बढ़ कर 50 फीसदी होने के कारण अब मकान किराया भत्ता भी बढ़ जाएगा और साथ ही ग्रेचुएटी सीमा भी 20 लाख से 25 लाख हो गई है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी से सरकार पर 12,868 करोड़ रुपए का बोझ आएगा। इससे पहले सरकार ने अक्टूबर 2023 में डीए चार फीसदी बढ़ा कर 46 फीसदी किया था। महंगाई भत्ता साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें