nayaindia China Pneumonia Outbreak चीन की बीमारी पर भारत में एडवाइजरी
Trending

चीन की बीमारी पर भारत में एडवाइजरी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। चीन में तेजी से फैल रही सांस की रहस्यमय बीमारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एडवाइजरी जारी की है। केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ऑक्सीजन और दवाओं का इंतजाम बेहतर करने को कहा है। साथ ही किसी बड़ी बीमारी को फैलने से रोकने के लिए पहले से बंदोबस्त करने को भी कहा है। गौरतलब है कि चीन में पिछले कुछ समय से बच्चों में सांस की बीमारी फैल रही है, जिसमें उनके सीने में जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही है।

इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने ऐसी बीमारियों से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा शुरू कर दी है। केंद्र ने कहा कि वह स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है। साथ ही जोर देकर कहा है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पतालों की तैयारी के उपायों का तुरंत मूल्यांकन करने के लिए कहा है।

अपनी एडवाइजरी में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने अस्पतालों में मानव संसाधन, अस्पताल बेड, आवश्यक दवाओं, मेडिकल ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण और टेस्टिंग किट की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने पर जोर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री ने निर्देश में कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को अपने ऑक्सीजन प्‍लांट्स और वेंटिलेटरों की उचित कार्यप्रणाली को सुनिश्चित करना चाहिए और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए संक्रमण नियंत्रण प्रोटोकॉल की समीक्षा करनी चाहिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के मामले में संशोधित निगरानी रणनीति के लिए ऑपरेशनल दिशा-निर्देश की सलाह दी है। इस साल की शुरुआत में जारी यह दिशा-निर्देश इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर श्वसन बीमारी सहित सांस के सभी रोगों की एकीकृत निगरानी के लिए रूप-रेखा तय करते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें