nayaindia farmer protest kishan Andolan पंजाब की सीमा पर चौथे दिन भी टकराव
Trending

पंजाब की सीमा पर चौथे दिन भी टकराव

ByNI Desk,
Share

चंडीगढ़। केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच बातचीत में सहमति नहीं बनने के बाद एक बार फिर शुक्रवार को पंजाब व हरियाणा की सीमा पर किसानों और सुरक्षा बलों के बीच दिन भर टकराव होता रहा। न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी की कानूनी गारंटी सहित कई मांगों को लेकर दिल्ली कूच करने पर अड़े किसानों के ऊपर पुलिस ने आंसू गैस के गोले बरसाए। शंभू बॉर्डर पर दिन भर हंगामा चलता रहा। किसानों ने पुलिस की लगाई बैरिकेडिंग की तरफ बढ़ने की कोशिश की तो हरियाणा पुलिस ने उन पर आंसू गैस के गोले बरसा दिए। शंभू बॉर्डर पर शुक्रवार की सुबह एक किसान की मौत हो गई।

पुलिस के छोड़े आंसू गैस कई गोले किसानों के शरीर पर गिरे, जिससे कई किसानों को चोटें आई हैं।उधर, अंबाला में किसानों को रोकने के लिए तैनात सुरक्षाकर्मियों में शामिलजीआरपी के सब इंस्पेक्टर हीरालाल की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि आंसू गैस के गोले से दम घुटने से उनकी मौत हो गई। पंजाब के किसानों के समर्थन में भारतीय किसान यूनियन के चढ़ूनी गुट के कार्यकर्ताओं ने हरियाणा के कई टोल नाकों को 12 से तीन बजे तक फ्री कराया। किसान नेताओं ने कहा कि उनके आंदोलन को सिर्फ पंजाब का आंदोलन बताने और किसानों को खालिस्तानी बताने की साजिश हो रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में तीन गुट आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं और यूपी के गाजीपुर से भी किसानों ने दिल्ली की ओर मार्च किया है।

इससे पहले गुरुवार यानी15 फरवरी को चंडीगढ़ में किसान नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के बीच तीसरे दौर की बातचीत ​भी बेनतीजा रही थी। बैठक देर रात में करीब साढ़े पांच घंटे चली। बताया जा रहा है कि सरकार ने एमएसपी पर कानून बनाने के लिए कमेटी बनाने का प्रस्ताव दिया, जिसमें किसान और सरकार दोनों के प्रतिनिधि होंगे। हालांकि किसान नेता एमएसपी गारंटी पर अड़े रहे। मीटिंग में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल, नित्यानंद राय के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद रहे।अब रविवार यानी 18 फरवरी को शाम छह बजे फिर से बैठक होगी।

इस बीच किसानों को रोकने के लिए बैरिकेडिंग जारी रहेगी और सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। इतना ही नहीं हरियाणा के सात जिलों में इंटरनेट पर पाबंदी 17 फरवरी की आधी रात तक जारी रहेंगे। इसे बढ़ाया भी जा सकता है। इस बीच हरियाणा-पंजाब के दातासिंह वाला बॉर्डर यानी पंजाब के लिए खनौरी बॉर्डर पर पुलिस से टकराव करने व तेजधार हथियार से हमला करने के मामले में जींद की गढ़ी थाना पुलिस ने भारतीय किसान नौजवान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अभिमन्यु कोहाड़ सहित छहकिसानों पर मामला दर्ज किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें