Naya India

भारत ने फिलीपींस को सौंपी ब्रह्मोस की पहली खेप

नई दिल्ली। भारत से ब्रह्मोस मिसाइल हासिल करने वाला फिलीपींस पहला देश बन गया है। भारत ने फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की पहली खेप शुक्रवार यानी 19 अप्रैल को सौंप दी। गौरतलब है कि भारत ने जनवरी 2022 में फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइल की बिक्री के लिए साढ़े 37 करोड़ डॉलर यानी 31 सौ करोड़ रुपए से कुछ ज्यादा का सौदा किया था। भारत ने फिलीपींस को कितनी मिसाइलें दीं, अभी इसका पता नहीं चला है।

भारतीय वायु सेना ने सी-17 ग्लोब मास्टर विमान के जरिए इन मिसाइलों को फिलीपींस मरीन कॉर्प्स को सौंपा। इन मिसाइलों की स्पीड 2.8 मैक और मारक क्षमता 290 किलोमीटर है। एक मैक ध्वनि की गति 332 मीटर प्रति सेकेंड होती है। फिलीपींस को सौंपी गई मिसाइल की स्पीड ध्वनि की गति से 2.8 गुना ज्यादा है। गौरतलब है कि फिलीपींस और चीन के बीच दक्षिण चीन सागर में तनाव बढ़ा हुआ है। ऐसे समय में भारत ने उसे ब्रह्मोस मिसाइल सौंपी है।

बताया जा रहा है कि फिलीपींस ब्रह्मोस के तीन मिसाइल सिस्टम को तटीय इलाकों यानी दक्षिण चीन सागर में तैनात करेगा, ताकि चीन के खतरे से निपटा जा सके। ब्रह्मोस के हर एक सिस्टम में दो मिसाइल लॉन्चर, एक रडार और एक कमांड एंड कंट्रोल सेंटर होता है। इसके जरिए पनडुब्बी, जहाज, एयक्राफ्ट से दो ब्रह्मोस मिसाइलें 10 सेकेंड के अंदर दुश्मन पर दागी जा सकती हैं। इसके अलावा भारत फिलीपींस को मिसाइल ऑपरेट करने की भी ट्रेनिंग देगा।

Exit mobile version