nayaindia Hamas attack Israel गाजा में कोई युद्धविराम नहीं

गाजा में कोई युद्धविराम नहीं

तेल अवीव। गाजा पट्टी में जमीनी हमले के लिए तैयार बैठे इजराइल ने किसी भी तरह के युद्धविराम से इनकार कर दिया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की तरफ से दो टूक शब्दों में कहा गया है कि इजराइल किसी युद्धविराम पर सहमत नहीं हुआ है। इससे पहले कहा जा रहा था कि उत्‍तरी गाजा पट्टी से दक्षिण की ओर जा रहे आम नागरिकों को राफा बॉर्डर पार कर मिस्र में जाने की कोशिश के दौरान युद्धविराम होगा। गौरतलब है कि बीच लाखों गाजा निवासी मिस्र में प्रवेश की उम्मीद में राफा सीमा पर पहुंचे हैं। हालांकि मिस्र भी उन्हें अपनी सीमा में लेने को तैयार नहीं है।

इस बीच इजरायल ने उन खबरों को सिरे से खाजिर कर दिया कि वह गाजा निवासियों को मिस्र में जाने देने के लिए युद्धविराम पर सहमत हो गया है। गौरतलब है कि सोमवार को यह रिपोर्ट आई थी कि इजराइल, अमेरिका और मिस्र एक युद्धविराम योजना पर सहमत हुए हैं। इसके तहत इजरायल अपने हमले रोक देगा और मिस्र गाजा नागरिकों को भागने के लिए सीमा खोल देगा। सोमवार को दोपहर में ही इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने दो टूक शब्दों में किसी भी युद्धविराम योजना पर सहमत होने की खबरों का खंडन किया। इस बीच खबर है कि इजराइल की वॉर कैबिनेट की बैठक भारतीय समय के मुताबिक, रात साढ़े 10 बजे होगी।

गौरतलब है कि फिलहाल गाजा खाली करने के लिए राफा बॉर्डर इकलौता रास्ता है, जहां से उत्तरी गाजा के लोग मिस्र में प्रवेश कर सकते हैं। राफा बॉर्डर पर लोगों की भीड़ देखने के बाद रविवार को मिस्र सरकार की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी मीटिंग हुई। राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सीसी ने इसकी अध्यक्षता की। मीटिंग के बाद जारी बयान में सीसी ने कहा- हमारी सुरक्षा ही हमारी लक्ष्मण रेखा है और इस मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। इस बयान का मतलब साफ है कि गाजा के 20 लाख से ज्यादा लोगों को मिस्र अपने देश में नहीं आने देगा।

इससे पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि मिस्र सिनाई इलाके में अस्थायी शिविर लगाकर इन लोगों को रुकने की मंजूरी दे सकता है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र संघ के सामने सबसे बड़ी दिक्कत इन लोगों को आसरा देने की है, क्योंकि इजराइल किसी भी वक्त गाजा में जमीनी कार्रवाई शुरू कर सकता है। उत्तरी गाजा खाली करने के लिए इजराइल की ओर से दी गई समय सीमा खत्म हो गई है और अब सेना जमीनी कार्रवाई के लिए तैयार है। सरकापर से आदेश का इंतजार हो रहा है।

सात अक्बूटर को हमास के हमले के साथ शुरू हुई इस जंग में गाजा पट्टी में अब तक करीब 28 सौ लोगों के मारे जाने की खबर है। हमास के हमले में इजराइल के 14 सौ के करीब नागरिक मारे गए हैं। इनके अलावा इजराइल की फौज ने डेढ़ हजार हमास लड़ाकों को मार गिराया है। बहरहाल, गाजा के साथ साथ इजराइली सैनिकों ने वेस्ट बैंक में हमला किया है। इस दौरान जेरिको के अकाबत जब्र कैंप में रहना वाला एक फिलस्तीनी मारा गया है। वहां से कई फिलस्तिनियों को गिरफ्तार भी किया गया है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें