nayaindia Mallikarjun kharge खड़गे बनेंगे ‘इंडिया’ के अध्यक्ष

खड़गे बनेंगे ‘इंडिया’ के अध्यक्ष

नई दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कहने पर विपक्षी गठबंधन ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को प्रधानमंत्री पद का दावेदार तो नहीं बनाया है लेकिन बताया जा रहा है कि उनको विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का अध्यक्ष चुन लिया गया है। आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं हुई है लेकिन कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने उनको बधाई दी है। माना जा रहा है कि जल्दी ही आधिकारिक रूप से इस फैसले की घोषणा हो जाएगी।

इससे पहले शनिवार को विपक्षी गठबंधन के नेताओं की एक वर्चुअल बैठक हुई। सुबह साढ़े 11 बजे कई विपक्षी पार्टियों के नेता इस बैठक में शामिल हुए। बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विपक्षी गठबंधन का संयोजक बनाने का प्रस्ताव भी रखा गया था। बैठक के बाद नीतीश की पार्टी के नेता संजय झा ने कहा कि नीतीश कुमार ने प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया और कहा कि कांग्रेस के ही किसी नेता को यह जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। हालांकि बाद में पुणे में शरद पवार ने कहा कि नीतीश के नाम का प्रस्ताव था लेकिन बाद में तय किया गया कि संयोजक नियुक्त करने की जरुरत नहीं है।

बैठक की जानकारी रखने वाले जानकार सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार ने खुद कहा कि अगर उनके नाम पर सहमति नहीं है तो वे संयोजक नहीं बनेंगे। असल में ममता बनर्जी ने नीतीश को संयोजक बनाने का विरोध किया है। कहा जा रहा है कि इसी वजह से नीतीश ने संयोजक का पद लेने से इनकार कर दिया। गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने ही विपक्षी पार्टियों को एकजुट करके गठबंधन बनाने की कोशिश शुरू की थी और कामयाब भी हुए थे।

बहरहाल, शनिवार को हुई बैठक में ममता बनर्जी शामिल नहीं हुई थीं। उनके अलावा समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और शिव सेना के नेता उद्धव ठाकरे भी बैठक में शामिल नहीं हुए थे। बताया जा रहा है कि उद्धव ठाकरे को भी नीतीश के नाम पर ऐतराज है। दूसरी ओर खड़गे को लेकर अखिलेश यादव ने दूरी बनाई है। गौरतलब है कि दिल्ली में हुई ‘इंडिया’ की चौथी बैठक में ममता बनर्जी ने खड़गे का नाम सुझाया था, जिसका समर्थन अरविंद केजरीवाल ने किया था। लेकिन बैठक के बाद जब इस बारे में पूछा गया था तो अखिलेश यादव ने चुप्पी साध ली थी।

विपक्षी गठबंधन की शनिवार को हुई बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा राहुल गांधी शामिल हुए थे। अन्य पार्टियों में एनसीपी के नेता शरद पवार, राजद नेता लालू प्रसाद व तेजस्वी यादव, जदयू के नीतीश कुमार और आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल शामिल हुए थे। ममता बनर्जी ने कहा था कि उनको बैठक की जानकारी देर से मिली इसलिए वे इसमें शामिल नहीं हुईं। बताया जा रहा है कि बैठक में सीट बंटवारे को लेकर चर्चा नहीं हुई। वह काम एक दूसरी कमेटी कर रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें