nayaindia Lok Sabha पहले चरण की 102 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन आज से
Trending

पहले चरण की 102 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन आज से

ByNI Desk,
Share
First Phase Nomination 102 Lok Sabha Seat

नई दिल्ली। आम चुनाव (General Election) के पहले चरण में 102 लोकसभा सीटों (102 Lok Sabha Seat) के साथ अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के लिए 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अरुणाचल प्रदेश विधानसभा की सभी 60 सीटों और सिक्किम विधानसभा की सभी 32 सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है।

इसके अलावा, अंडमान-निकोबार की एकमात्र सीट, अरुणाचल प्रदेश की दोनों सीटों, असम की पाँच सीटों, बिहार की चार सीटों, छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट, जम्मू-कश्मीर की उधमपुर सीट, लक्षद्वीप की एकमात्र सीट, मध्य प्रदेश की छह सीटों, महाराष्ट्र की पाँच सीटों, मणिपुर की दो सीटों (इनर मणिपुर की पूरी सीट से लिए और इनर मणिपुर सीट के एक हिस्से के लिए), मेघालय की दोनों सीटों, मिजोरम की एकमात्र सीट।

नागालैंड की एकमात्र सीट, पुडुचेरी की एकमात्र सीट, राजस्थान की 12 सीटों, सिक्किम की एकमात्र सीट, तमिलनाडु की सभी 39 सीटों, त्रिपुरा में त्रिपुरा वेस्ट सीट, उत्तराखंड की सभी पाँच सीटों, उत्तर प्रदेश की आठ सीटों और पश्चिम बंगाल की तीन सीटों के लिए भी आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन शुरू हो जाएगा।

इन सभी लोकसभा और विधानसभा सीटों पर 27 मार्च तक उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। नामांकन पत्रों की जाँच 28 मार्च को होगी। उम्मीदवार 30 मार्च तक नाम वापस ले सकेंगे। इन सीटों पर मतदान 19 अप्रैल को होगा। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के वोटों की गिनती 2 जून को होगी, जबकि सभी लोकसभा सीटों पर मतगणना 4 जून को होना तय है।

यह भी पढ़ें:

बदायूं में दो बच्‍चों की हत्या, आरोपी एनकाउंटर में ढेर

बीजेपी विधायक ने थामा कांग्रेस का हाथ

रामदेव को हाजिर होने का नोटिस

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें