nayaindia Emir of Qatar कतर के अमीर को मोदी ने दिया धन्यवाद
Trending

कतर के अमीर को मोदी ने दिया धन्यवाद

ByNI Desk,
Share

दोहा। कतर की कैद से भारतीय नौसैनिकों की रिहाई के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कतर के शेख का शुक्रिया अदा किया। कतर के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को कतर के अमीर यानी शासक शेख तमीम बिन हमाद अल थानी से मुलाकात की। उससे पहले यहां पहुंचने पर उनका औपचरिक स्वागत हुआ। दोनों नेताओं ने दोपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान भारतीय नौसैनिकों को रिहा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अल थानी को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें भारत आने का भी न्योता दिया।

दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहाभागिता बढ़ाने पर चर्चा की। इसके बाद अल थानी ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए दोपहर के भोज का भी आयोजन किया। गौरतलब है कि भारत और कतर के बीच व्यापार बढ़ कर 20 अरब डॉलर यानी 1.66 लाख करोड़ के पार पहुंच चुका है। बहरहाल, संयुक्त अरब अमीरात के दो दिन के दौरे के बाद प्रधानमंत्री मोदी बुधवार की रात कतर की राजधानी दोहा पहुंचे थे। यहां हवाईअड्डे पर कतर के विदेश मंत्री सोल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने उनका स्वागत किया।

प्रधानमंत्री मोददी हवाईअड्डे से होटल पहुंचे, जहां उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। दोहा पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ बैठक की थी। इस दौरान भारत और कतर के बीच व्यापार, निवेश, ऊर्जा और वित्त क्षेत्रों में विस्तार पर चर्चा हुई। दोनों ने साथ डिनर किया था। प्रधानमंत्री की यह कतर की दूसरी यात्रा है। इसके पहले वे 2016 में दोहा पहुंचे थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें