nayaindia Modi Putin ​ प्रधानमंत्री ने पुतिन से बात की
Trending

प्रधानमंत्री ने पुतिन से बात की

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। दोनों नेताओं ने दोपक्षीय संबधों से जुड़े कई अहम मुद्दों के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय मसलों पर बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि राष्ट्रपति पुतिन से अच्छी बातचीत हुई, इस दौरान दोनों देशों की विशेष रणनीतिक साझेदारी को लेकर चर्चा हुई। साथ ही भविष्य को लेकर रोडमैप तैयार करने पर सहमति बनी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- हमारे बीच विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा हुई, जिसमें रूस को मिली ब्रिक्स की अध्यक्षता भी शामिल है। गौरतलब है कि पांच देशों- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के समूह ब्रिक्स का शिखर सम्मेलन इस बार रूस में होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने 2024 में ब्रिक्स की अध्यक्षता के लिए रूसी राष्ट्रपति पुतिन को शुभकामनाएं दीं और भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। दोनों नेता भविष्य में भी संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए हैं। गौरतलब है कि यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के देश का दौरा नहीं किया है लेकिन फोन पर कई बार बातचीत हुई है। पिछले महीने विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत और रूस के बीच होने वाली सालाना बैठक में हिस्सा लेने के लिए मॉस्को का दौरा किया था।

बहरहाल, सोमवार को दोनों नेताओं की बातचीत के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय, पीएमओ ने एक बयान में कहा- दोनों नेताओं ने रूस और भारत के बीच दोपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर समीक्षा की। उन्होंने दोनों देशों के विकास का मूल्यांकन किया और भारत-रूस रिश्तों को और मजबूत करने के लिए भविष्य में एक रोडमैप विकसित करने पर सहमति जताई। पीएमओ ने कहा- दोनों नेताओं ने आपसी हितों के साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी बात की।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें